--> 24वाँ 'देवीशंकर अवस्थी स्मृति सम्मान' मृत्युंजय पाण्डेय को - हिंदी सारंग
Home देवीशंकर अवस्थी स्मृति सम्मान / पुरस्कार / मृत्युंजय पाण्डेय / award / devishankar awasthi award

24वाँ 'देवीशंकर अवस्थी स्मृति सम्मान' मृत्युंजय पाण्डेय को

देवीशंकर अवस्थी की स्मृति में आलोचना के लिए प्रतिवर्ष 'देवीशंकर अवस्थी स्मृति सम्मान' दिया जाता है । इस वर्ष यह सम्मान 'मृत्युंजय पाण्डेय' को 2018 में प्रकाशित उनकी आलोचना पुस्तक 'रेणु का भारत' (renu ka bharat) पर दिए जाने की घोषणा की गई है । यह निर्णय सम्मान-समिति के सभी सदस्यों सर्वश्री अशोक वाजपेयी, नंदकिशोर आचार्य, राजेन्द्र कुमार, द्वारा 20 फरवरी 2019 को सर्वसम्मति से लिया गया । निर्णायक समिति की संयोजक श्रीमती कमलेश अवस्थी ने बताया कि मृत्युंजय पाण्डेय को 'देवीशंकर अवस्थी स्मृति सम्मान' देवीशंकर अवस्थी के जन्म दिवस 5 अप्रैल 2019 को नयी दिल्ली के रवीन्द्र भवन के साहित्य अकादेमी सभागार में एक आयोजन में शाम को दिया जायेगा ।


devishankar-awasthi-award-2017-mrityunjay-pandey



24वाँ देवीशंकर अवस्थी स्मृति सम्मान-

चौबीसवाँ 'देवीशंकर अवस्थी स्मृति सम्मान' (devishankar awasthi award) पाने वाले युवा आलोचक मृत्युंजय पाण्डेय का जन्म बिहार के दिधवा दुबौलीगोपालगंज नामक कस्बे में वर्ष 1982 में हुआ था । कलकत्ता विश्वविद्यालय से शिक्षा पूर्ण करके इसी से सम्बद्ध सुरेन्द्रनाथ कालेज में वे हिन्दी के प्राध्यापक हैं ।

devishankar-awasthi-award-2018


'देवीशंकर अवस्थी स्मृति सम्मान' की स्थापना हिन्दी के सुप्रसिद्ध आलोचक स्वर्गीय देवीशंकर अवस्थी की स्मृति में उनकी पत्नी श्रीमती कमलेश अवस्थी के परिवार द्वारा वर्ष 1995 में स्थापित की गई थी । यह पुरस्कार हर वर्ष पैंतालिस वर्ष तक के युवा आलोचक को दिया जाता है । अभी तक यह पुरस्कार सर्वश्री मदन सोनी, पुरुषोत्तम अग्रवाल, विजय कुमार, सुरेश शर्मा, शंभुनाथ, वीरेन्द्र यादव, अजय तिवारी, पंकज चतुर्वेदी, अरविन्द त्रिपाठी, कृष्ण मोहन, अनिल त्रिपाठी, ज्योतिष जोशी, प्रणयकृष्ण, प्रमिला के. पी., संजीव कुमार, जितेन्द्र श्रीवास्तव, प्रियम अंकित, विनोद तिवारी, जीतेन्द्र गुप्त, वैभव सिंह, पंकज पराशर, और अमिताभ राय को मिल चुका है ।



देवीशंकर अवस्थी स्मृति समिति संयोजक
अनुराग अवस्थी, 1064, सेक्टर - 17 बी, डॉ. कमलेश अवस्‍थी
इफको कालोनी, गुड़गांव (हरियाणा) श्‍याम सिंधु, 2/346 ए, आजाद नगर, कानपुर 208002
मो0 नं0 - 09818308484 दूरभाष 0512 25603198, मोबा. नं.- 09451017123

यह भी पढ़ें :

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

hindisarang.com पर आपका स्वागत है! जल्द से जल्द आपका जबाब देने की कोशिश रहेगी।

to Top