--> दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश- 2019-20 | delhi university admission - हिंदी सारंग
Home कैम्पस / दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश- 2019 / delhi university admission / du admission

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश- 2019-20 | delhi university admission


du admission 2019-20

दिल्ली विश्वविद्यालय ने शैक्षिक सत्र 2019-2020 के लिए स्नातक (UG), स्नातकोत्तर (PG), M.Phil, और Ph.D. के लिए प्रवेश की घोषणा कर दिया है। रजिस्ट्रेशन की प्रकिया इस बार भी ऑनलाइन (online) होगी।

delhi-university-admission

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तिथि-

क्रम
कार्यक्रम
रजिस्ट्रेशन प्रारंभ
1.   
स्नातक (UG)
30 मई 2019
2.   
स्नातकोत्तर (PG),
03 जून 2019
3.   
स्नातकोत्तर डिप्लोमा
03 जून 2019
4.   
एम.फिल. (M.Phil) और पी.एचडी. (Ph.D.)
03 जून 2019


पंजीकरण के समय अपलोड करने के लिए आवश्यक दस्तावेज


आवेदकों को निम्नलिखित दस्तावेज तैयार रखने की सलाह दी जाती है:

§  नीचे सूचीबद्ध सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी।

§  प्रत्येक दस्तावेज़ की फोटोकॉपी पर, आवेदक को "स्व-सत्यापित" हस्ताक्षर और लिखना होगा

§  इन सभी स्व-सत्यापित प्रतियों को स्कैन करें और उन्हें डिवाइस (लैपटॉप या मोबाइल डिवाइस) पर सहेज कर रखें, जिस पर आप ऑनलाइन पंजीकरण करेंगे। ऑनलाइन पंजीकरण पूरा करने के लिए आपको इन सभी स्कैन की गई, स्व-सत्यापित प्रतियों को अपलोड करने की आवश्यकता होगी।

§  आवेदक आवेदन का पूर्वावलोकन करने, शुल्क का भुगतान करने या अनिवार्य दस्तावेजों को अपलोड किए बिना आवेदन जमा करने में सक्षम नहीं होगा।

दस्तावेजों की सूची:

1.  आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो (जेपीजी / जेपीईजी / पीएनजी प्रारूप में अपलोड के लिए 10-50 केबी आकार)।

2.  आवेदक के स्कैन किए गए हस्ताक्षर (jpg / jpeg / png प्रारूप में अपलोड के लिए आकार में 10-50 kb)
3.  सेल्फ-अटेस्टेड दसवीं कक्षा का सर्टिफिकेट / मार्कशीट जिसमें डेट ऑफ बर्थ (100-500 केबी के साथ जेपीजी / जेपीईजी / पीएनजी प्रारूप में अपलोड करने के लिए) है।

4.  यदि परिणाम घोषित किए गए हैं तो स्व-अधिकृत कक्षा बारहवीं की अंकतालिका। (यदि बोर्ड द्वारा मार्कशीट जारी नहीं की गई है, तो संबंधित बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड की गई मार्कशीट की एक स्व-सत्यापित प्रति अपलोड की जानी चाहिए)। (Jpg / jpeg / png प्रारूप में अपलोड के लिए आकार में 100-500 kb)

5.  एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / सीडब्ल्यू / केएम सर्टिफिकेट (आवेदक के नाम पर) सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी (jpg- जेपीईजी / पीएनजी प्रारूप में अपलोड करने के लिए 100-500 केबी आकार)।

6.  ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) प्रमाण पत्र (आवेदक के नाम पर) 31 मार्च, 2019 को या उसके बाद जारी किया गया। ओबीसी जाति को भारत सरकार द्वारा जारी केंद्रीय सूची में शामिल किया जाना चाहिए। http://ncbc.nic.in। (Jpg / jpeg / png प्रारूप में अपलोड के लिए 100-500 kb)

7.  आवेदक को प्रमाणित करने वाले एसडीएम द्वारा जारी ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र इस श्रेणी के तहत आरक्षण का दावा कर सकते हैं, दिनांक 31 मार्च, 2019 या बाद में। (100-500 केबी आकार में अपलोड करने के लिए jpg / jpeg / png प्रारूप में)

8.  स्पोर्ट्स और / या ईसीए प्रमाणपत्रों की स्व-सत्यापित प्रतियाँ। (इन श्रेणियों के तहत आवेदन करने पर, jpg / jpeg / png प्रारूप में अपलोड करने के लिए प्रति दस्तावेज़ आकार में 100-500 केबी)।

9.  उप-ग्रेडिंग 3/4/5 में उल्लिखित श्रेणियों के तहत प्रस्तुत किसी भी प्रमाण पत्र को उन नामों के साथ मेल खाना चाहिए जो उनके संबंधित स्कूल बोर्ड योग्यता प्रमाण पत्र पर दिखाई देते हैं; इसी तरह उनके माता-पिता के नाम प्रमाणपत्रों के दोनों सेटों में मेल खाने चाहिए। यदि आवेदकों के पास आवेदन के समय ये प्रमाण पत्र नहीं हैं, तो वे आवेदन की पावती पर्ची / रसीद अपलोड कर सकते हैं और प्रवेश के समय मूल प्रमाण पत्र का उत्पादन कर सकते हैं।

अपलोड किए गए दस्तावेजों को प्रवेश के समय कॉलेजों में ऑनलाइन और / या फॉरेंसिक सत्यापन के लिए प्रस्तुत करना होगा। यदि कोई गलत सत्यापन / गलत रिकॉर्ड पाया जाता है, तो आवेदक को विश्वविद्यालय और / या उसके कॉलेजों से डिबार कर दिया जाएगा और आवेदक के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें :

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

hindisarang.com पर आपका स्वागत है! जल्द से जल्द आपका जबाब देने की कोशिश रहेगी।

to Top