--> Question Paper of UP GDC Assistant Professor Hindi- 2017 with Ans kee - हिंदी सारंग
Home प्रश्न-पत्र / हिंदी / gdc / hindi / Question Paper / uppsc

Question Paper of UP GDC Assistant Professor Hindi- 2017 with Ans kee


उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (uppsc) द्वारा आयोजित  उत्तर प्रदेश राजकीय डिग्री कॉलेज (Government degree colleges) सहायक आध्यापक हिंदी- 2017 का परीक्षा 3 नवम्बर 2019 को आयोजित हुआ था, यहाँ पर उसी प्रश्नपत्र को दिया जा रहा है।

विषय- हिंदी

up gdc hindi peper-2017

उत्तर प्रदेश राजकीय डिग्री कॉलेज प्रश्नपत्र हिंदी- 2017


1. निम्नलिखित में एक कथन सही है:
(a) सभी स्वर सघोष होते हैं।
(b) सभी स्वर अघोष होते हैं।
(c) सभी स्वर सघोष और अघोष दोनों होते है।
(d) सभी स्वरों में घोषत्व नहीं होता है।

2. आकाशवाणी का ध्येय वाक्य है:
(a) ज्ञानं परमं ध्येयम्।
(b) बहुजन हिताय बहुजन सुखाय।
(c) अहर्निशं सेवामहे।
(d) योगक्षेमं वहाम्यहम्।

3. ई. कामर्स (Electronic Commerce) के लाभ के संबंध में निम्नलिखित में से एक कथन असत्य है:
(a) नकद धनराशि की आवश्यकता नहीं होती।
(b) दुकान अथवा प्रतिष्ठान तक जाने की आवश्यकता नहीं होती।
(c) धन, श्रम और समय की बचत होती है।
(d) वस्तु की भौतिक स्थिति का पूर्ण ज्ञान घर बैठे हो जाता है।

4. निम्नलिखित में से किसे अविकारी शब्द माना जाता है?
(a) संज्ञा     (b) सर्वमान
(c) अव्यय   (d) क्रिया

5. भारतीय भाषाविज्ञान की परंपरा में ‘मुनित्रयी’ के नाम से प्रसिद्ध विद्वानों में सम्मिलित नहीं है
(a) भतृहरि   (b) पाणिनि
(c) पतंजलि (d) कात्यायन

6. पूर्वी हिंदी के अन्तर्गत अवधी के अतिरिक्त इनमें से कौन सी बोली समाहित की जाती है?
(a) कन्नौजी (b) मारवाड़ी
(c) बघेली    (d) इनमें से कोई नहीं

7. निम्नलिखित में से कौन सी सेवा इंटरनेट से प्राप्त नहीं है?
(a) ई-लर्निंग        (b) ई-बैंकिंग
(c) वीडियो कान्फ्रेंसिंग (d) ई-हारवेस्टिंग

8. शब्द की परिभाषा है:
(a) पद-समूह       (b) सार्थक ध्वनि मसूह
(c) ध्वनि-समूह      (d) ध्वनि

9. ‘विशिष्टापदरचना रीतिः’ कथन किस आचार्य का है?
(a) आचार्य वामन    (b) आचार्य कुंतक
(c) आचार्य लोल्लट   (d) आचार्य आनंदवर्धन

10. “मैं साहित्य को मनुष्य की दृष्टि से देखने का पक्षपाती हूँ। जो वाग्जाल मनुष्य को दुर्गतिहीनता और परमुखापेक्षिता से बचा न सके, जो उसकी आत्मा को तेजोदीप्त न कर सके, जो हृदय को पाटःख कातर और परदुःख संवेदनशील न बना सके उसे साहित्य कहने में मुझे संकोच होता है।”
उक्त कथन है
(a) आचार्य रामचंद्र शुक्ल (b) आचार्य हजारीप्रसाद द्विवेदी
(c) डॉ. नगेन्द्र       (d) रवीन्द्रनाथ टैगोर

11. “व्यंग्य जीव है कवित में, शब्द अर्थ गति अंग।
 सोई उत्तम काव्य है, वरनै व्यंग्य प्रसंग।।”
उक्त कथन किस आचार्य का है?
(a) मम्मट   (b) भिखारीदास
(c) कुलपति (d) प्रतापसाहि

12. ‘विरेचन सिद्धांत’ के प्रवर्तक हैं-
(a) लोन्जाइनुस      (b) अरस्तू
(c) कॉलरिज        (d) टी. एस. इलियट

13. ‘रस निष्पत्ति’ का समीक्षा संबंधी अभिव्यक्तिवाद’ सिद्धांत किस आचार्य का है?
(a) आचार्य भट्ट लोल्लट    (b) आचार्य शंकुक
(c) आचार्य अभिनव गुप्त   (d) आचार्य भट्ट नायक

14. रस निष्पत्ति के संबंध में ‘भावकत्व और भोजकत्व’ व्यापार की उद्भावना किस आचार्य ने की?
(a) भरतमुनि (b) भट्ट नायक
(c) शंकुक    (d) भट्ट लोल्लट

15. “वयोऽनुरूपः प्रथमस्तु वेषो, वेषानुरूपश्च गतिः प्रचारः।”
औचित्य के संदर्भ में उक्त कथन किस आचार्य का है?
(a) आचार्य भामह    (b) आचार्य क्षेमेंद्र
(c) आचार्य वामन    (d) आचार्य भरतमुनि

16. ‘काव्यालंकार सूत्र’ इनमें से किसकी रचना है?
(a) भामह की       (b) जयदेव की
(c) दण्डी की        (d) वामन की

17. ‘काव्यशोभाकरान् धर्मान् अलंकारान प्रचक्षते’ कथन किस आचार्य का है?
(a) आचार्य मम्मट   (b) आचार्य दण्डी
(c) आचार्य वामन    (d) आचार्य रूद्रट

18. “अदोषौ सगुणौ सालङ्कारौ च शब्दार्थों काव्यम्”
उक्त कथन किस आचार्य का है?
(a) जयदेव         (b) हेमचंद्र
(c) आनंदवर्धन      (d) विश्वनाथ

19. ‘उत्तर आधुनिकता’ शब्द का प्रयोग कला के संदर्भ में किसने किया है?
(a) जॉन बार्थ       (b) पीटर बर्जर
(c) ल्यौतार         (d) फ्रेडरिक जैमेसन

20. “जिस प्रकार जात्मा की मुक्तावस्था ज्ञान दशा कहलाती है, उसी प्रकार हृदय की मुक्तावस्था रसदशा कहलाती है।”
उक्त कथन किस आचार्य का है?
(a) आचार्य नंददुलारे बाजपेयी
(b) आचार्य कृष्णशंकर शुक्ल
(c)आचार्य रामचंद्र शुक्ल
(d) आचार्य जानकीवल्लभ शास्त्री

21. “कविता भाव का स्वछंद प्रवाह नहीं, भाव से पलायन है; व्यक्तित्व की अभिव्यक्ति नहीं, उससे मुक्ति का नाम है।” यह कथन किस विचारक का है?
(a) क्रोचे     (b) इलियट
(c) अरस्तू    (d) रिचर्डस्

22. “अमिय झरत चहुँ ओर सों, नयन ताप हरि लेत।
राधा जू के वदन अस, चंद उदित केहि हेत।।”
उक्त उदाहरण में अलंकार है
(a) रूपक    (b) उपमा।
(c) प्रतीप    (d) भ्रांतिमान

23. निम्नलिखित पाश्चात्य साहित्य शास्त्रियों को उनके सिद्धांत से सुमेलित करके सही कूट का चयन कीजिए।
साहित्यशास्त्री-नाम
सिद्धांत नाम
क.
आई. ए. रिचर्ड
अ.
अनुकरण सिद्धांत
ख.
अरस्तू
ब.
निर्वैयक्तिकता सिद्धांत
ग.
टी. एस. इलियट
स.
कल्पना सिद्धांत
घ.
कॉलरिज
द.
मूल्य सिद्धांत

कूट :
      
(a)        
(b)        
(c)        
(d)        

24. हिन्दी साहित्य के इतिहास लेखन की परपरा सूत्रपात किया था-
(a) आचार्य रामचंद्र शुक्ल   (b) गार्सा-द-तासी
(c) जॉर्ज ग्रियर्सन          (d) शिव सिंह सेंगर

25. भाषा की कसौटी पर यदि ग्रन्थ को कसते है तो और भी निराश होना पड़ता है, क्योंकि वह बिलकुल बेठिकाने है- उसमें व्याकरण आदि की कोई व्यवस्था नहीं है।”
आचार्य शुक्ल का उक्त कथन किस ग्रंथ के संदर्भ में है?
(a) पृथ्वीराज रासो   (b) बीसलदेव रासो
(c) हम्मीर रासो     (d) खुमाण रासो

26. निम्नलिखित में से किस रचना में ‘कड़वक’ शैली का प्रयोग नहीं हुआ है?
(a) जम्मूसामि चरिउ (b) पउम चरिउ
(c) पाहुड़ दोहा      (d) महापुराण

27. सांकेतिक अर्थ रखने के कारण इनकी बानियों की भाषा को ‘संधाभाषा’ कहा गया
(a) सिद्ध    (b) नाथ
(c) सूफी     (d) कबीर

28. आचार्य रामचंद्र शुक्ल ‘भक्तिकालः सगुण धारा: फुटकल रचनाएँ’ शीर्षक के अंतर्गत परिगणित किस कवि के लिए कहा है
“....... को कविहृदय नहीं मिला था। उनमें वह सहृदयता और भावुकता न थी जो एक कवि में होनी चाहिए। वे संस्कृत साहित्य से सामग्री लेकर अपने साहित्य और रचना कौशल की धाक जमाना चाहते थे।”?
(a) गंग      (b) भिखारीदास
(c) केशवदास (d) रहीम

29. ‘द मॉडर्न वर्नाक्यूलर लिट्रेचर ऑफ हिन्दुस्तान’ के लेखक हैं-
(a) जॉर्ज ए. ग्रियर्सन (b) गार्सा-द-तासी
(c) शिवसिंह सेंगर   (d) शुकदेव बिहारी मिश्र

30. ‘हिंदी साहित्य का आलोचनात्मक इतिहासके लेखक हैं-
(a) आचार्य रामचंद्र शुक्ल   (b) आचार्य हजारीप्रसाद द्विवेदी
(c) डॉ. रामकुमार वर्मा      (d) डॉ. भगीरथ मिश्र

31. “अमावस के घरि झिलमिल चन्दा, पूनम कै घरि सूर।
नाद कै घरि ब्यंद गरजै, बाजंत अनहद तूर॥”
उपर्यक्त काव्यांश में अनहद नाद की स्थिति को व्यक्त करने वाले योगी/संत का नाम है
(a) जायसी         (b) गोरखनाथ
(c) जलंधर नाथ     (d) नामदेव

32. ‘पथ्वीराज रासो’ में कितने समय (सर्ग) हैं?
(a) 45      (b) 51
(c) 59      (d) 69

63. आचार्य महावीरप्रसाद द्विवेदी ने आदिकाल को बधा नाम दिया है?
(a) बीजवपन काल   (b) वीरगाथा काल
(c) सिद्धसामंत काल (d) चारण काल

34. हिंदी साहित्य के आदिकाल को ‘आधारकाल’ नाम दिया–
(a) डॉ. रामस्वरूप चतुर्वेदी ने
(b) डॉ. रामशंकर शुक्ल ‘रसाल’ ने
(c) डॉ. मोहन अवस्थी ने
(d) डॉ. लक्ष्मीसागर वार्ष्णेय ने

35. साहित्य को “जनता की चित्तवृत्ति का संचित प्रतिबिंब” माना है-
(a) आचार्य महावीरप्रसाद द्विवेदी ने
(b) आचार्य हजारीप्रसाद द्विवेदी ने
(c) आचार्य नंददुलारे बाजपेयी ने
(d) आचार्य रामचंद्र शुक्ल ने

36. लोकवार्ता के संबंध में निम्नलिखित में से एक कथन सत्य है:
(a) लोकवार्ता में पीढ़ी दर पीढ़ी परिवर्तन या विकास होता जाता है।
(b) लोकवार्ता का स्वरूप शाश्वत होता है।
(c) लोकवार्ता का लेखक कोई प्रसिद्ध लेखक होता है।
(d) लोकवार्ता साहित्यिक शैली में लिखी जाती है।

37. ‘अंधा-युग’ के विषय में कौन सा कथन गलत है?  
(a) पौराणिक आख्यान द्वारा आधुनिक युग की अनास्था, संत्रास, कुंठा अंकित की गयी है।
(b) वैयक्तिक स्नेह और स्वार्थ का, शासक अंधेपन का परिचय देता है।
(c) इसके द्वारा कृष्णभक्ति की प्रतिष्ठा की गयी है।
(d) युद्ध की अंतिम परिणति पूरी मानवता को ध्वस्त कर देती है।

38. ‘जकी’ उपनाम (तखल्लुस) से कौन प्रसिद्ध हिंदी कवि उर्दू में गज़लें लिखता था?
(a) श्रीधर पाठक     (b) जगन्नाथदास ‘रत्नाकर’
(c) गंगाशरण सिंह   (d) अयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’

39. ‘भविसयत्त-कहा’ के रचनाकार हैं
(a) कनकामर मुनि  (b) सोमप्रभ सूरि
(c) विद्याधर       (d) धनपाल

40. ‘प्रगतिवादी’ काव्य के विषय में कौन सा कथन गलत है?
(a) इस पर द्वंद्वात्मक भौतिकवाद का प्रभाव है।
(b) इसमें शोषितों के प्रति सहानुभूति है।
(c) इसमें धार्मिक भावनाओं का विशेष आदर है।
(d) शोषणमूलक लोकतंत्र पर प्रहार किया गया है।

41. सुमेलित करते हुए दिए गए कूट से सही उत्तर का चयन कीजिए:
1.
गोरखनाथ और उनका युग
I.
पीतांबरदत्त बड़थ्वाल
2.
नाथ संप्रदाय
II.
रांगेय राघव
3.
हिंदी काव्य में निर्गुण सम्प्रदाय
III.  
धर्मवीर भारती
4.
सिद्ध साहित्य
IV.
हजारीप्रसाद द्विवेदी

कूट :
 I.  II.  III.  IV.
(a)  3   1   4   2
(b)  2   4   3   1
(c)  4   3   2   1
(d)  3   4   1   2

42.‘हिंदी साहित्य: बीसवीं शताब्दी’ के रचयिता हैं-
(a) आचार्य नंददुलारे बाजपेयी (b) शिवकुमार शर्मा
(c) डॉ. वासुदेव सिंह        (d) डॉ. गुलाब राय

43. “भाषा पर कबीर का जबरदस्त अधिकार था, वे वाणी के डिक्टेटर थे।"
उक्त कथन किस आलोचक का है?
(a) रामचंद्र शुक्ल    (b) रामकुमार वर्मा
(c) परशुराम चतुर्वेदी (d) हजारीप्रसाद द्विवेदी

44. निम्नलिखित में से वल्लभाचार्य के शिष्यों के संबंध में कौन सा कथन असत्य है?
(a) कुंभनदास तथा कृष्णदास (b) सूरदास तथा परमानन्ददास
(c) नंददास तथा चतुर्भुजदास (d) सूरदास तथा कृष्णदास

45. हिंदी साहित्य के उत्तरमध्यकाल को ‘कलाकाल’ नाम देने वाले विद्वान हैं-
(a) मिश्रबंधु       (b) रामशंकर शुक्ल ‘रसाल’
(c) विश्वनाथ मिश्र   (d) रामचंद्र शुक्ल

46. निम्नलिखित रचनाओं और रचनाकारों में से सही विकल्प है:
(a) कर्णाभरण– याकूब खाँ
(b) रतनहजारा- कुलपति
(c) भाषा-भूषण- जसवंत सिंह
(d) रसरहस्य- मतिराम

47. "तुलसी गंग दुवौ भये सुकविन के सरदार।”
कविवर गंग के संबंध में यह किसका कथन है?
(a) केशवदास (b) बनारसीदास
(c) सेनापति (d) भिखारीदास

48. “बीती विभावरी जागरी। अंबर पनघट में डुबा रही तारा-घट ऊषा-नागरी।"
इस उद्धरण में प्रयुक्त अलंकार है।
(a) उपमा    (b) उत्प्रेक्षा
(c) रूपक     (d) दृष्टांत

49. ‘सखी–संप्रदाय’ का प्रवर्तन किसके द्वारा हुआ?
(a) स्वामी हरिदास   (b) हितहरिवंश
(c) श्रीभट्ट         (d) इनमें से कोई नहीं

50. बिहारी को किस श्रेणी के रीतिकवियों में माना जाता है?
(a) रीतिमुक्त कवि (b) रीतिबद्ध कवि
(c) रीतिसिद्ध कवि (d) रीत्यक्रमित कवि

51. तुलसी, बिहारी, मतिराम और वृंद आदि कवियों की सात सतसईयो का संकलन ‘सतस–सप्तक’ में हुआ है। इस ‘सतसई-सप्तक’ के संकलनकर्ता कौन थे?
(a) वियोगी हरि     (b) डॉ. श्यामसुंदर दास
(c) रामसहाय.       (d) रसनिधि

52. देव माने जाते हैं-
(a) रसवादी आचार्य (b) अलंकारवादी आचार्य
(c) रीतिवादी आचार्य (d) वक्रोक्तिवादी आचार्य

53. निम्नलिखित में से बिट्ठलनाथ के शिष्य हैं:
(a) कृष्णदास (b) नंददास
(c) कुंभनदास (d) परमानंददास

54. ‘अनुराग बाँसुरी’ के रचनाकार हैं-
(a) मुल्ला दाऊद     (b) कासिम शाह
(c) शेख रहीम       (d) नूरमुहम्मद

55. निम्नलिखित में से कौन सी प्रवृत्ति सन्तकाव्य में नहीं है?
(a) गुरु की महत्ता    (b) बाह्याडंबरों का खंडन
(c) रहस्यवादी भावना (d) वर्णव्यवस्था का समर्थन

56. निम्नलि निम्नलिखित में से कौन सा कथन सूफी कवियों के संबंध में सत्य नहीं है?
(a) सूफी कवि अमर प्रेम के उपासक और गायक थे।
(b) ये सभी कवि राजाओं के दरबारी कवि थे।
(c) सभी सूफी कवियों ने मसनवी शैली को अपनाया।
(d) इन्होने प्रबंध काव्यों की रचना की।

57. “ये ब्रजभाषा के मतिराम ऐसे कवियों के समकक्ष हैं और कहीं-कहीं तो भाषा और भाव के माधुर्य में पद्माकर से तक टक्कर लेते हैं।”
आचार्य शुक्ल ने यह किस कवि के लिए कहा है?
(a) बेनी प्रवीन (b) बोधा
(c) ग्वाल     (d) भूषण

58. “इनकी सी विशुद्ध, सरस और शक्तिशालिनी ब्रजभाषा लिखने में और कोई कवि समर्थ नहीं। हुआ। विशुद्धता के साथ प्रौढ़ता और माधुर्य भी अपूर्व है। - - - - - - - - - - ये वियोग श्रृंगार के प्रधान। मुक्तक कवि हैं।”
आचार्य रामचंद्र शुक्ल का उक्त कथन किस कवि के विषय में है?
(a) देव      (b) पद्माकर
(c) घनानंद   (d) आलम

59. छायावाद युग में लिखी गयी कविता पुस्तक ‘ब्रजरस’ के रचनाकार का नाम है-
(a) वियोगी हरि (b) रायकृष्णदास
(c) बेढव बनारसी (d) श्रीनाथ सिंह

60. शाह निजामुद्दीन चिश्ती की शिष्य परम्परा में हाजी बाबा के शिष्य थे-
(a) मंझन    (b) कुतुबन
(c) जायसी   (d) उसमान

61. हिंदी रीतिग्रंथों की अखण्ड परम्परा का आरंभ आचार्य रामचंद्र शुक्ल ने माना है-
(a) चिंतामणी से     (b) बेनी से
(c) महाराज जसवंत सिंह से (d) भूषण से

62. निम्नलिखित सूफी कवियों को उनकी रचनाओं के साथ सुमेल कीजिए और दिये हुए कूट से सही उत्तर का चयन कीजिए:
कवि नाम
रचनाएँ
क.
उसमान
अ.
अनुराग बाँसुरी
ख.
नूरमुहम्मद
ब.
मृगावती
ग.
कुतुबन
स.
हंसजवाहिर
घ.
कासिम शाह
द.
चित्रावली

कूट :
      
(a)        
(b)        
(c)          
(d)        

63. “कविता / घेराव में / किसी बौखलाये हए आर का / संक्षिप्त एकालाप है।”
उक्त काव्य पंक्ति के रचयिता हैं।
(a) मुक्तिबोध       (b) सुदामाप्रसाद पाण्डेय ‘धूमिल’
(c) लीलाधर जगुड़ी   (d) राजकमल चौधरी

64. निम्नलिखित कवियों में से एक भारतेंदुयुगीन नहीं है:
(a) अयोध्यासिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’
(b) बदरीनारायण चौधरी ‘प्रेमघन’
(c) प्रतापनारायण मिश्र
(d) अंबिका दत्त व्यास

65. “हो गया है व्यर्थ जीवन / मैं रण में गया हार”
यह काव्य पंक्ति निराला’ की किस कविता में है?
(a) ‘राम की शक्ति पूजा’ (b) ‘सरोज स्मृति’
(c) ‘वनबेला’ (d) ‘स्नेह निर्झर बह गया है।

66. निम्नलिखित युग्मों में से एक सुमेलित नहीं है:
(a) ‘गीत फरोश’- भवानीप्रसाद मिश्र
(b) ‘चाँद का मुख टेडा है’- गजानन माधव ‘मक्तिबोध’
(c) ‘धूप के धाम’- गिरिजाकुमार माथुर
(d) ‘टुटने का सुख’– ‘अज्ञेय’

67. ‘गिरजे का घंटा’इनकी पहली कविता मानी जाती है।
(a) जयशंकर प्रसाद        (b) सुमित्रानंदन पन्त
(c) सूर्यकान्त त्रिपाठी ‘निराला’ (d) रामकुमार वर्मा

68. मैथिलीशरण गुप्त कृत ‘यशोधरा’ की विधा है-
(a) गद्य     (b) पद्य
(c) चम्पू     (d) इनमें से कोई नहीं

69. “छायावाद तत्त्वतः प्रकृति के बीच जीवन का उद्गीथ है।” यह उद्घोष है
(a) महादेवी वर्मा का       (b) नंददुलारे बाजपेयी का
(c) जयशंकर प्रसाद का     (d) रामविलास शर्मा का

70. ‘मुक्तिबोध’ की प्रसिद्ध कृति ‘चाँद का मुँह टेढ़ा है’ की भूमिका एक विलक्षण प्रतिभा’ शीर्षक से किसने लिखी है?
(a) सच्चिदानंद हीरानन्द वात्स्यायन ‘अज्ञेय’ ने
(b) शमशेर बहादुर सिंह ने
(c) डॉ. नामवर सिंह ने
(d) डॉ. रामविलास शर्मा ने

71. निम्नलिखित में से एक द्विवेदीयुगीन कविता की प्रवृत्ति नहीं है।  
(a) कल्पना का अतिरेक     (b) राष्ट्रीयता
(c) इतिवृत्तात्मकता         (d) नीति और आदर्श का चित्रण

72. सही युग्म का चयन कीजिए:
(a) ‘फिलहाल’- विपिनकुमार अग्रवाल
(b) ‘इन दिनों’- रघुवार सहाय
(c) ‘सहचर है समय’रामदरश मिश्र
(d) ‘सोनामाटी’- कुँवर नारायण

73. ‘उठ जाग मुसाफिर भोर भई, अब रैन कहाँ जो सोवत है।किस ‘अवधी सम्राट’ कवि की रचना है?
(a) विश्वनाथ त्रिपाठी (b) वंशीधर शुक्ल
(c) विश्वनाथ पाठक (d) अदम गाडवा

74. हिंदी में प्रयोगवाद का प्रारंभ किस रचना से माना जाता है?
(a) नया सप्तक से   (b) दूसरा सप्तक से
(c) तीसरा सप्तक से (d) तार सप्तक से

75. द्विवेदीयुगीन निम्नलिखित रचनाओं में से एक महाकाव्य नहीं है-
(a) जयद्रथ-वध      (b) प्रिय प्रवास
(c) साकेत काम     (d) रामचरित चिन्तामणि

76. रामदरश मिश्र को किस काव्य संग्रह के लिए वर्ष। 2015 का साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला है?
(a) पक गयी है धूप (b) आग की हँसी
(c) कंधे पर सूरज    (d) शब्द - सेतु

77. “ज्ञान भिन्न कुछ क्रिया भिन्न है, इच्छा क्यों पूरी हो मन की।
एक दूसरे से न मिल सकें, यह विडम्बना है जीवन की।।”
उपर्युक्त पंक्तियाँ ‘कामायनी’ के किस सर्ग से ली गयी हैं-
(a) चिंता से (b) कर्म से
(c) संघर्ष से (d) रहस्य से

78. ‘प्रयाग रामागमन’ के लेखक हैं-
(a) भारतेंदु  
(b) प्रेमघन
(c) प्रतापनारायण मिश्र मनार
(d) अंबिका दत्त व्यास

79. “शत्र मेरा बन गया है, छल रहित व्यवहार मेरा”
उक्त पंक्ति किस कृति से ली गयी है?
(a) मधुशाला (b) मधुबाला
(c) पलाशबन (d) मधुकलश

80. ‘दिनकर’ के किस काव्यग्रंथ में ‘युद्ध और शांति’ की समस्या का चित्रण मिलता है?
(a) उर्वशी    (b) रश्मिरथी
(c) कुरुक्षेत्र   (d) सामधेनी

81. लोकायतन’ पंत की प्रबंध कृति है जो किन दो खंडों में विभाजित है?
(a) बाह्य परिवेश और अंतश्चैतन्य (b) जीवन और प्रकृति
(c) व्यक्ति और समाज     (d) इनमें से कोई नहीं

82. ‘ठेठ हिंदी का ठाठ’ किस विधा की रचना है?
(a) काव्य    (b) आलोचना
(c) नाटक    (d) उपन्यास

83. हरिवंशराय बच्चन की काव्यधारा का उल्लेख कीजिए।
(a) छायावादी  (b) हालावादी
(c) प्रयोगवादी (d) प्रगतिवादी

84. ‘जिन्दगी और गुलाबकिसका कहानी संकलन है?
(a) उषा प्रियंवदा     (b) मृणाल पाण्डेय
(c) चित्रा मुद्गल    (d) मृदुला गर्ग

85. ‘गोदान’ उपन्यास की मुख्य कथा का आधार है-
(a) प्रेम-प्रपंच       (b) कृषक जीवन
(c) दहेज-प्रथा       (d) अंग्रेजी राज्य

86. अमृतलाल नागर का प्रथम प्रकाशित उपन्यास है?
(a) एकदा नैमिषारण्ये (b) मानस का हंस
(c) अमृत और विष (d) बूंद और समुद्र

87. सामाजिक उपन्यास ‘अमर बेल’ के लेखक हैं
(a) वृंदावनलाल वर्मा (b) चतुरसेन शास्त्री
(c) हिमांशु जोशी    (d) रांगेय राघव

88. निम्नलिखित में से एक उपन्यास की कथावस्तु का संबंध औपनिषदिक युग से है:
(a) बाणभट्ट की आत्मकथा (b) पुनर्नवा
(c) अनामदास का पोथा     (d) चारुचंद्र लेख

89. व्यक्तिवादी उपन्यासकारों की परंपरा में निम्नलिखित में से कौन नहीं है?
(a) भगवती चरण वर्मा     (b) उपेन्द्रनाथ अश्क
(c) रामेश्वर शुक्ल ‘अंचल’   (d) गोपालराम गहमरी

90. आचार्य रामचंद्र शुक्ल के अनुसार हिंदी के प्रथम उपन्यासकार हैं-
(a) श्रद्धाराम फुल्लौरी      (b) श्रीनिवास दास
(c) किशोरीलाल गोस्वामी    (d) मुंशी प्रेमचंद

91. निम्नलिखित में से मनोहरश्याम जोशी की रचना नहीं है:
(a) ‘हरिया हरक्यूलीज की हैरानी’ (b) ‘कसप’
(c) ‘सोनामाटी’            (d) ‘कौन हूँ मैं’

92. उपन्यास और उपन्यासकार का एक युग्म अशुद्ध है-
(a) काला पहाड़- भगवानदास मोरवाल
(b) अंधेरे के जुगुनू- रांगेय राघव
(c) वे दिन- निर्मल वर्मा
(d) करवट- राजेन्द्र यादव

93. अधोलिखित में से एक उपन्यास नासिरा शर्मा द्वारा लिखित है-
(a) मछली मरी हुई (b) वह अपना चेहरा
(c) सात नदियाँ एक समुंदर (d) टेराकोटा

94. फणीश्वरनाथ रेणु के किस उपन्यास में, जान से विस्थापित शरणार्थियों की दारुण दशा का चित्रण है?
(a) मैला आँचल     (b) दीर्घतपा
(c) पल्टू बाबू रोड    (d) जुलूस

95. “प्रेमचंद शताब्दियों से पददलित, अपमानित और उपेक्षित कृषकों की आवाज थे।”
प्रेमचंद के संबंध में उक्त कथन है-
(a) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल (ख) डॉ. रामविलास शर्मा
(c) आचार्य हजारीप्रसाद द्विवेदी (d) डॉ. नगेंद्र

96. ‘त्रिशंकु’ कहानी संग्रह के रचनाकार हैं-
(a) मन्नू भंडारी     (b) गीतांजलि श्री
(c) अज्ञेय          (d) मृणाल पाण्डेय

97. निम्नलिखित में से कौन सा उपन्यास कमलेश्वर का नहीं है?
(a) पीली आँधी      (b) डाक बंगला
(c) कितने पाकिस्तान (d) चौखट

98. निम्नलिखित रचनाओं और रचनाकारों को सुमेलित करके सही कूट का चयन कीजिए:  
रचनाएँ
रचनाकार
क.
श्यामा स्वप्न
1.
देवकीनन्दन खत्री
ख.
नरेन्द्र मोहिनी
2.
गोपालराम गहमरी
ग.
मृगनयनी
3.
ठाकुर जगमोहन सिंह
घ.
पृथ्वीराज चौहान
 4.
बलदेव प्रसाद
कूट :
      
(a)  4   3   1   2
(b)  1   3   4   2
(c)  3   1   2   4
(d)  2   4   3   1

99. ‘पैरों में पंख बाँधकर’ यात्रावृतांत के लेखक हैं-
(a) रामवृक्ष बैनीपुरी        (b) रांगेय राघव
(c) भगवतशरण उपाध्याय   (d) राहुल सांकृत्यायन

100. निम्नलिखित में से रेखाचित्र का तत्त्व नहीं है:
(a) वर्ण्यविषय       (b) चरित्रोद्घाटन
(c) अभिनेयता      (d) उद्देश्य

101. निम्नलिखित नाटकों और उनके रचयिताओं संबंधित एक युग्म सही नहीं है।
(a) ‘अज्ञातवास’- द्वारिकाप्रसाद मिश्र
(b) ‘कामना’- जयशंकर प्रसाद
(c) ‘वरमाला’- गोविंदवल्लभ पन्त
(d) ‘कर्बला’- उदयशंकर भट्ट

102. ‘मुंतरवबुत्तबारीख’ पुस्तक के लेखक हैं-
(a) लल्लूलाल       (b) सदल मिश्र
(c) मुंशी सदासुखलाल (d) इंशाअल्ला खाँ

103. स्त्री विमर्श की निम्नलिखित कृतियों में से एक उपन्यास रचना है-
(a) पिछले पन्ने की औरतें- शरद सिंह
(b) जीना है तो लड़ना होगा- वृन्दा करात
(c) औरत के लिए औरत- नासिरा शर्मा
(d) खुली खिड़कियाँ- मैत्रेयी पुष्पा

104. नाटक और नाटककार का एक युग्म अशुद्ध है
(a) ‘कर्बला’- प्रेमचन्द
(b) ‘नदी प्यासी थी’- धर्मवीर भारती
(c) ‘रति का कंगन’- सुरेंद्र वर्मा
(d) ‘अंजो दीदी’- विष्णु प्रभाकर

105. ‘जुलूस रुका है’ शीर्षक रिपोर्ताज के लेखक हैं-
(a) प्रकाशचंद्र गुप्त   (b) विवेकी राय
(c) धर्मवीर भारती   (d) अमृत राय

106. निम्नलिखित में से एक युग्म सही नहीं है:
(a) हमारे जवाहरलाल नेहरू- लक्ष्मण प्रसाद भारद्वाज
(b) लोहिया- बलराज मधोक
(c) चैतन्य महाप्रभु- अमृतलाल नागर
(d) महायोगी- शिवप्रसाद सिंह

107. डायरी-साहित्य से संबंधित कमलेश्वर की कृति है-
(a) दिल्ली मेरा परदेश      (b) देश-देशांतर
(c) क्या खोया क्या पाया    (d) सैलानी की डायरी

108. निम्नलिखित में से कौन सा हिंदी आलोचक मार्क्सवादी समीक्षक की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता?
(a) शमशेर बहादुर सिंह     (b) रामविलास शर्मा
(c) मुक्तिबोध             (d) जगदीश गुप्त

109. हिंदी साहित्य में प्राचीनतम आत्मचरित्र (आत्मकथा) किसका है?
(a) बनारसीदास जैन कृत ‘अर्धकथानक’
(b) राहुल सांकृत्यायन कृत ‘मेरी जीवन यात्रा’
(c) वियोगी हरि कृत मेरा जीवन प्रवाह’
(d) आचार्य चतुरसेन कृत’ मेरी आत्म-कहानी

110. निम्नलिखित में से एक आत्मकथा कमलेश्वर विरचित है:
(a) अपनी धरती अपने लोग (b) जलती हुई नदी
(c) पीर-पर्वत              (d) जूठन

111. “नाम इसलिए बड़ा नहीं है कि वह नाम है। वह इसलिए बड़ा होता है कि इसे सामाजिक स्वीकृति मिली होती है।”
उपर्युक्त पंक्ति के लेखक हैं।
(a) रामचंद्र शुक्ल    (b) चंद्रधर शर्मा गुलेरी
(c) सरदार पूर्णसिंह   (d) हजारीप्रसाद द्विवेदी

112. ‘भूत के पाँव पीछे’ निबंध के लेखक हैं-
(a) हरिशंकर परसाई       (b) श्रीलाल शुक्ल
(c) ठाकुर प्रसाद सिंह       (d) रामदरश मिश्र

113. जयशंकर प्रसाद रचित चंद्रगुप्त’ नाटक के पात्रों के विषय में कौन सा कथन गलत है? (a) अलका गांधार राजकुमारी है।
(b) कल्याणी मगध की पटरानी है।
(c) कार्नेलिया भारत की सराहना करती है।
(d) राक्षस नंद का मंत्री है।

114. भाषा के संबंध में कौन सा कथन गलत है?
(a) भाषा प्रतीक व्यवस्था है।
(b) भाषा अनुकरण से सीखी जाती है।
(c) भाषा में प्रयुक्त शब्दों तथा उनके अर्थ का संबंध प्राकृतिक है।
(d) भाषा-व्यवहार सामाजिक है।

115. वय॑ ध्वनियों के उच्चारण में-
(a) जिह्वा की नोंक दंतपंक्तियों के उपरिभाग का स्पर्श करती है।
(b) जिह्वा की नोंक दंतपंक्ति का स्पर्श करती
(c) जिह्वा की नोंक तालु का स्पर्श करती है।
(d) जिह्वा की नोंक ओठों का स्पर्श करती है।

116. ‘ऋ’ ध्वनि है-
(a) उत्क्षिप्त (b) मूर्द्धन्य
(c) पार्श्विक   (d) संघर्षी

117. भारतीय संविधान के किस अनच्छेद में अष्टम सची के अतर्गत भारतीय भाषाओं की व्यवस्था की गयी है?
(a) अनुच्छेद 343   (b) अनुच्छेद 345
(c) अनुच्छेद 349   (d) अनुच्छेद 351

118. निम्नलिखित में से कौन सी ध्वनियाँ अयोगवाह हैं?
(a) ,   (b) ,
(c) अं, अः   (d) , ढ़

119. निम्नलिखित में एक युग्म गलत है:
(a) लेखापरीक्षक- Audit     (b) दुरभिसन्धि- Collusion
(c) सम्मति- Consensus   (d) रिश्वत- Bribe

120. निम्नलिखित में महाप्राण ध्वनियाँ हैं:
(a) ,    (b) ,
(c) ,     (d) ,

Ans kee:


जल्द ही उपडेट किया जायेगा।

यह भी पढ़ें :

2 टिप्‍पणियां:

hindisarang.com पर आपका स्वागत है! जल्द से जल्द आपका जबाब देने की कोशिश रहेगी।

to Top