--> यूजीसी नेट दिसम्बर 2019 हिंदी प्रश्नपत्र | nta / ugc net December 2019 hindi question paper - हिंदी सारंग
Home प्रश्नपत्र / यूजीसी / यूजीसी नेट / dec 2019 / net / nta ugc / Question Paper / ugc

यूजीसी नेट दिसम्बर 2019 हिंदी प्रश्नपत्र | nta / ugc net December 2019 hindi question paper

यूजीसी नेट हिंदी प्रश्नपत्र दिसम्बर 2019 

एनटीए (nta) द्वारा आयोजित यूजीसी नेट (ugc net) परीक्षा हिंदी- 20 (hindi- 20) का प्रश्नपत्र यहाँ दिया जा रह है। यह परीक्षा 5 दिसंबर 2019 को आयोजित हुई थी। प्रश्नों के उत्तर को बोल्ड कर दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक की सहायता से आप dounlod भी कर सकते हैं।

1. ‘अंधेर नगरी’ नाटक का अंतिम दृश्य है:

(A) आरण्य

(B) जंगल

(C) बाजार

(D) श्मशान

 

2. ‘तात्विक दृष्टि से न तो हम इन्हें (कबीर को पूरे) अद्वैतवादी कह सकते हैं और न एकेश्वरवादी।’- कबीर से संबंधित यह विचार किसका है?

(A) हज़ारीप्रसाद द्विवेदी

(B) रामचंद्र शुक्ल

(C) राहुल सांकृत्यायन

(D) माताप्रसाद गुप्त

 

3. ‘दिवस का अवसान समीप था।

गगन था कुछ लोहित हो चला।

तरुशिखा पर थी अब राजती

कमलिनी-कुल वल्लभ की प्रभा।।’

इन पंक्तियों का आशय है:

a. सूर्यास्त हो गया था।

b. आसमान में लालिमा फैलने लगी थी।

c. चिड़िया अपने नीड़ों में विश्राम कर रही थी।

d. पेड़ों की फुंगियों पर सूरज की आखिरी किरणें विराजमान थीं।

नीचे दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प चुनिए:

(A) a और b

(B) b और d

(C) b और c

(D) a और c


ugc-net-December-2019-hindi-question-paper

4. ‘उर्वशी’ के तृतीय अंक के आधार पर कौन-से कथन सही है?

a. शक्तिशाली और दुर्द्धर्प पुरुष भी सुंदरियों के कटाक्ष से आहत हो जाते हैं।

b. उर्वशी मानवी है।

c. उर्वशी कहती है- यह देह-भाव भ्रांति है।

d. पुरुरवा के अनुसार मर्त्य मानव को देवता कहा जा सकता है।

(A)   a और b

(B)   a और d

(C)   b और c

(D)   a और c

 

5. ‘पीछे लागा जाइ था, लोक बद के साथि।

आगे सतगुरु मिल्या दीपक दीया हाथि।।

उक्त पंक्तियों में कबीर कहना चाहते हैं:

a. लोक और वेद का अनुसरण करने के कारण मैं परमतत्व से दूर था।

b. लोक और वेद की रूढ़िवादिता ने परमतत्व के अभिज्ञान का मार्ग प्रशस्त किया।

c. सद्गुरु के ज्ञान रूपी प्रकाश से मैंने परमतत्व का साक्षात्कार किया।

d. सद्गुरु ने दीपक थमा कर संसार में भटकने के लिए छोड़ दिया।

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

(A)   a और b

(B)   a और c

(C)   b और c

(D)   b और d

 

6. ‘उत्तरकांड’ के कलयुग प्रसंग में तुलसीदास ने लिखा है:

a. आचारहीन और वेद विरोधी लोग ज्ञानी और संन्यासी कहलाएंगे।

b. माता-पिता अपने बच्चों को मानव धर्म की शिक्षा देंगे।

c. पत्नी के मर जाने और घर-गृहस्थी और संपत्ति के नष्ट हो जाने के बाद लुटे-पिटे लोग संन्यास ग्रहण करेंगे।

d. कलयुग में अच्छा समय होगा और लोग सुखी होंगे।

निम्नलिखित में से तुलसीदास द्वारा कहे गए सही विकल्प चुनिए:

(A)   a और c

(B)   b और c

(C)   a और d

(D)   b और d

 

7. शक्ति की जिस शक्ति से उसके संकेतित का अर्थ का बोध हो, वहां कौन-सी शब्द शक्ति होती है?

(A) अभिधा      

(B) लक्षणा

(C) व्यंजना  

(D) शुद्धा लक्षणा

 

8. प्रकाशन वर्ष की दृष्टि से निम्नलिखित काव्य-कृतियों का सही अनुक्रम है:

(A) विष्णुप्रिया, कुकुरमुत्ता, चांद का मुंह टेढ़ा है, आंगन के पार द्वार

(B) कुकुरमुत्ता, विष्णुप्रिया, आंगन के पार द्वार, चांद का मुंह टेढ़ा है

(C) आंगन के पार द्वार, चांद का मुंह टेढ़ा है, विष्णुप्रिया, कुकुरमुत्ता

(D) चांद का मुंह टेढ़ा है, विष्णुप्रिया, कुकुरमुत्ता, आंगन के पार द्वार

 

निर्देश: इस प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (AsseRtation) (A) है और दूसरा तर्क (Reason) (R)

9. स्थापना (AsseRtation) (A): भारतेंदु युग में मध्यकालीन का और आधुनिकता का द्वंद्व है।

तर्क (Reason) (R): क्योंकि उस समय का भारतीय समाज संक्रमण से गुज़र रहा था।

दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए: 

विकल्प:

(A) A सही R गलत

(B) A सही R सही

(C) A गलत R गलत

(D) A गलत R सही

 

10. साधारणीकरण की निम्नलिखित स्थापनाओं को उनके प्रतिपादकों से सुमेलित कीजिए:

स्थापना

प्रतिपाद

(a) रसास्वाद में वासनात्मक तथा स्थिर मनोवृतिय़ाँ जिनके द्वारा चरित्र की सृष्टि होती है, साधारणीकरण के द्वारा आनंदमय बना दी जाती हैं, इसलिए यह वासना का संशोधन करके उनका साधारणीकरण करता है।

(i) रामचंद्र शुक्ल

(b) काव्य-प्रसंग या रस के समस्त अवयवों का साधारणीकरण मानने की अपेक्षा कवि भावना का साधारणीकरण मानना मनोविज्ञान के अधिक अनुकूल है।

(ii) अज्ञेय

(c) लोक-हृदय की यह सामान्य अंतर्भूमि परख कर हमारे यहां साधारणीकरण सिद्धांत की प्रतिष्ठा की गई है। यह सामान्य अंतर्भूमि कल्पित या कृत्रिम नहीं है।

(iii) जयशंकर प्रसाद

 

(d) चमत्कारी का अर्थ मर जाता है तब उस शब्द की राग उत्तेजक रागोत्तेजक शक्ति भी क्षीण हो जाती है। उस अर्थ की प्रतिपत्ति करता है, जिससे पुनः रागात्मक संबंध स्थापित हो साधारणीकरण का यही अर्थ है।

(iv) नगेंद्र

 

(v) गुलाबराय

 

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए :

(a)    (b)    (c)    (d)

(A)    (iii)    (iv)   (i)    (ii)

(B)    (ii)    (i)    (iv)   (iii)

(C)    (i)    (ii)    (iv)   (iii)

(D)    (iv)   (iii)    (ii)    (i)

 

11. निम्नलिखित में से व्यंग रचनाएं कौन-सी हैं?

a. भूलने के विरुद्ध

b. जीप पर सवार इल्लियां

c. अपनी-अपनी बीमारी

d. निषाद बांसुरी

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

(A)   a और b

(B)   b और d

(C)   a और c

(D)   b और c

 

12. निम्नलिखित में से हिंदी के यात्रा-वृतांत हैं:

a. याद हो कि न याद हो

b. अरे यायावर रहेगा याद

c. आखिरी चट्टान तक

d. जिनकी याद हमेशा रहेगी

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए :

(A) b और d

(B) a और b

(C) a और d

(D) b और c

 

13. प्रकाशन काल की दृष्टि से भीष्म साहनी के नाटकों का सही अनुक्रम है:

(A) हानूश, माधवी, रंग दे बसंती चोला, आलमगीर

(B) माधवी, हानूश, रंग दे बसंती चोला, आलमगीर

(C) रंग दे बसंती चोला, आलमगीर, हानूश, माधवी

(D) आलमगीर, हानूश, रंग दे बसंती चोला, माधवी

 

14. प्रकाशन काल के अनुसार निम्नलिखित उपन्यासों का सही अनुक्रम है:

(A) परीक्षागुरु, गोदान, शेखर: एक जीवनी, तमस

(B) गोदान, शेखर: एक जीवनी, परीक्षागुरु, तमस

(C) परीक्षागुरु, तमस, गोदान, शेखर: एक जीवनी

(D) शेखर: एक जीवनी, तमस, गोदान, परीक्षागुरु

 

15. शास्त्रानुसार अर्थप्रकृति के प्रकार है?

a. यत्न

b. विमर्श

c. बिन्दु     

d. बीज

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

(A) a और b

(B) b और c

(C) c और d

(D) a और c

 

16. निम्नलिखित में से विदेशी परिवेश पर आधारित कौन-से उपन्यास नहीं है?

a. परिशिष्ट

b. चक्रव्यूह

c. वे दिन

d. सफर के साथी

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

(A) a और c

(B) a और b

(C) b और c

(D) a और d

 

17. ‘सर्वसुख नामक अग्रवाल बनिया’ की कथा किस उपन्यास में उल्लेखित है?

(A) देवरानी जेठानी की कहानी

(B) वामा शिक्षक

(C) भाग्यवती

(D) निःसहाय हिन्दू

 

18. राम, तुम मानव हो? ईश्वर नहीं हो क्‍या?

विश्व में रमे हुए नहीं सभी कहीं हो क्‍या?

तब मैं निरीश्वर हूँ, ईश्वर क्षमा करें,

तुम न रमो तो मन तुममें रमा करे।’

आधुनिक दृष्टिकोण से प्रेरित मैथिलीशरण गुप्त ने राम के विषय में यह काव्योक्ति किस काव्यग्रंथ में लिखी?

(A) पंचवटी

(B) साकेत

(C) नहुप

(D) विष्णुप्रिया

 

19. अपने काव्य-सिद्धांत की निर्मिति के लिए किस पाश्चायत्य आचार्य ने ‘सहजानुभूति’ की अवधारणा का सहारा लिया है?

(A) मैथ्यू आर्नाल्ड

(B) क्रोचे

(C) लौंजाइनस

(D) इलियट

 

20. संज्ञा अथवा सर्वनाम के जिस रूप से उसका सम्बन्ध वाक्य के किसी दूसरे शब्द के साथ प्रकाशित होता है, उसे क्‍या कहते है?

(A) विकृत अव्यय

(B) संबंधसूचक

(C) कारक

(D) क्रियाविशेषण

 

21. श्रद्धा और इडा से सम्बन्धित मुक्तिबोध के सही कथन कौन-से हैं?

a. इड़ा का व्यक्तित्व सामाजिक-सार्वजनिक महत्व से विन्यस्त है।

b. श्रद्धा के पास कोई अपना सार्वजनिक जीवन नहीं है।

c. इड़ा बुद्धिवाद का प्रतीक है।

d. श्रद्धा में आत्मबद्ध भावुकता का अभाव है।

निम्नलिखिति में से सही विकल्प चुनिए:

(A) b और c

(B) a और b

(C) c और d

(D) a और d

 

22. नीत्शे का संबंध किस विचारधारा से है?

(A) मनोविश्लेषणवाद

(B) उत्तर आधुनिकता

(C) मार्क्सवाद

(D) अस्तित्ववाद

 

23. तलाकशुदा माता-पिता की संतान की मानसिकता पर आधारित उपन्यास है?

(A) महाभोज

(B) अंधेरे बंद कमरे

(C) आपका बंटी

(D) शेखर: एक जीवनी

 

24. ‘कीनैं हूँ कोरिक, जतन अब कहि काढ़े कौनु।

भो मन मोहन रूपु मिलि पानी मैं कौ लौनु॥’

इस दोहे के संबंध में क्या सही है?

a. इसमें नायिका का कृष्ण के प्रति अनन्य प्रेम व्यंजित है।

b. नायिका के मन रूपी सरोवर में कृष्ण का लावण्य पानी में नमक की तरह घुल गया है।

c. कृष्ण की रूपाशक्ति से नायिका अपने मन को अलग करना चाहती है।

d. ‘कोरिक’ का अर्थ है ‘कचोटना’।

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

(A) b और c

(B) a और d

(C) a और c

(D) a और b

 

25. ‘अच्छी हिन्दी बस एक ही व्यक्ति लिखता था’

यह कथन किस आलोचक ने किसके बारे में कहा था?

(A) हजारीप्रसाद द्विवेदी ने निराला के बारे में

(B) महावीरप्रसाद द्विवेदी ने बालमुकुंद गुप्त के बारे में

(C) रामचन्द्र शुक्ल ने जयंशकर प्रसाद के बारे में

(D) नंददुलारे वाजपेयी ने महावीरप्र॒स़नाद द्विवेदी के बारे में

 

26. द्विवेदी युगीन कविता की मुख्य प्रवृतियाँ है:

a. समाजसुधार

b. गीतिकाव्य की प्रचुरता

c. स्वच्छन्ता

d. इतिवृत्तात्मकता

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

(A) a और c

(B) b और a

(C) a और d

(D) d और b

 

27. फोर्ट विलियम कॉलेज में हिन्दुस्तानी के प्रथम प्रोफेसर कौन थे?

(A) गिलक्रिस्ट

(B) विलियम जोन्स

(C) पिनकॉट

(D) ग्रियर्सन

 

28. ‘न खास हिन्दी, न खास उर्दू जबान गोया मिली-जुली हो’

उपुर्यक्त कथन किसका है?

(A) शिवप्रसाद ‘सितारे हिन्द’

(B) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र

(C) राजा लक्ष्मण सिंह

(D) जॉर्ज ग्रियर्सन

 

29. रचनाकाल के अनुसार निम्नलिखित कवियों का सही अनुक्रम है:

(A) सरहपा, पुष्पदंत, अद्दहमाण, लुइ॒पा

(B) लुइपा, सरहपा, अद्दहमाण, पुष्पदंत

(C) पुष्पदंत, सरहपा, लुइपा, अद्दहमाण

(D) सरहपा, लुइपा, पुष्पदंत, अद्दहमाण

 

30. प्रकाशन काल के अनुसार निम्नलिखित निबंध संग्रहों का सही अनुक्रम है:

(A) शिरीप की याद आई, अद्धनारीश्वर, अशोक के फूल, श्रृंखला की कडियाँ

(B) शिरीप की याद आई, अशोक के फूल, श्रृंखला की कडियाँ, अर्द्धनारीश्वर

(C) श्रृंखला की कडियाँ, अशोक के फूल, अर्द्धनारीश्वर, शिरीप की याद आई

(D) अर्द्धनारीश्वर, शिरीप की याद आई, श्रृंखला की कडियाँ, अशोक के फूल

 

31. इनमें से कौन-से अलंकार सादृश्यमूलक हैं?

a. विभावना

b. व्यतिरेक

c. उत्प्रेक्षा

d. असंगति

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

(A) a और d

(B) b और d

(C) b और ग

(D) a और c

 

32. रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित कवियों का सही अनुक्रम हैः

(A) केशवदास, बिहारी, भूषण, सेनापति

(B) सेनापति, केशवदास, बिहारी, भूषण

(C) भूषण, केशवदास, सेनापति, बिहारी

(D) केशवदास, सेनापति, भूषण, बिहारी

 

33. निम्नलिखित में से डायरी साहित्य है:

a. प्रवास की डायरी

b. एक साहित्यिक की डायरी

c. दिल्‍ली मेरा परदेश

d. ऋणजल धनजल

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

(A) a और d

(B) b और c

(C) a और b

(D) a और c

 

34. निम्नलिखित मिथकीय कविताओं को उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिए:

 

सूची- I

(मिथकीय कविताएँ)

सूची- II

(कवि)

a. प्रमत्थ्युगाथा

1. कुंवर नारायण

b. जयभारत

2. धर्मवीर भारती

c. आत्मजयी

3. नरेश मेहता

d. संशय की एक रात

4. मैथिलीशरण गुप्त

 

5. नरेन्द्र शर्मा

 

निम्नलिखित'में से सही विकल्प चुनिए:

 

a

b

c

d

(A)

2

4

1

3

(B)

1

2

3

5

(C)

5

4

2

1

(D)

4

3

5

2

 

35. ‘उर्वशी’ पर लिखी गई किसकी समीक्षा से विवाद उत्पन्न हो गया था?

(A) नेमिचन्द्र जैन

(B) धर्मवीर भारती

(C) भारतभूषण अग्रवाल

(D) भगवतशरण उपाध्याय

 

36. भीष्म साहनी कृत ‘तमस’ उपन्यास का कथानक किन मुख्य विषयों पर केन्द्रित है?

a. विभाजन की त्रासदी

b. सामाजिक विषमता

c. स्त्री विमर्श

d. साम्प्रदायिक विद्वेष

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

(A) a और d

(B) a और b

(C) b और c

(D) c और d

 

37. निम्नलिखित में से कौन-से कथन रामविलास शर्मा के हैं?

a.  साहित्य की प्रचारात्मकता का प्रश्न सामाजिक जीवन की यथार्थता की कसौटी पर हल किया जा सकता है।

b. वास्तविक जीवन-तथ्यों को ओझल रखकर श्रेष्ठ साहित्य की रचना की जा सकती है।

c. पिछली संस्कृति से नाता तोडकर हवा में नई संस्कृति को जन्म नहीं दिया जा सकता।

d. अतीत के बिना भी वर्तमान को समझा जा सकता है।

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

(A) a और c

(B) a और b

(C) b और c

(D) b और d

 

38. निम्नलिखित में से जयशंकर प्रसाद द्वारा रचित काव्य है:

a. तितली

b. उर्वशी चंपू

c. इरावती

d. झरना

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

(A) a और b

(B) b और d

(C) c और d

(D) b और c

 

39. ‘इस मेले का मुख्य उद्देश्य है कि व्यापार की वृद्धि हो।’

यह किस प्रकार का वाक्य है?

(A) संयुक्त वाक्य

(B) मिश्र वाक्य

(C) साधारण वाक्य

(D) उद्देश्यवर्द्धक वाक्य

 

40. प्रकाशन काल के अनुसार निम्नलिखित कहानियों का सही अनुक्रम है:

(A) परिंदे, ईदगाह, आकाशदीप, उसने कहा था

(B) उसने कहा था, आकाशदीप, ईदगाह, परिंदे

(C) आकाशदीप, परिंदे, उसने कहा था, ईदगाह

(D) ईदगाह, आकाशदीप, परिंदे, उसने कहा था

 

41. प्रेमचंद की किन कहानियों में देशी रियासतों के राजाओं का चरित्र और वहाँ चलने वाली राजनीतिक गतिविधियों का चित्रण मिलता है?

a. रियासत का दीवान

b. पंच परमेश्वर

c. शतरंज के खिलाडी

d. बडे भाई साहब

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

(A) a और

(B) b और c

(C) a और c

(D) b और d

 

42. ‘अंधायुग’ के निम्नलिखित संवादों को उनके पात्रों के साथ सुमेलित कीजिए:

सूची- I

सूची- II

(a) वध, मेरे लिए नहीं रही नीति वह है अब मेरे लिए मनोग्रंथि

(i) वृद्धयाचक

(b) आज इस पराजय की वेला में सिद्ध हुआ झूठ थी सारी अनिवार्यता भविष्य की

(ii) युयुत्सु

(c) अंतिम परिणति में/ दोनों जर्जर करते हैं पक्ष चाहे सत्य का हो / अथवा असत्य का!

(iii) धृतराष्ट्र

(d) गूंगों के सिवा आज/ और कौन बोलेगा मेरी जय

(iv) अश्वत्थामा

 

(v) गांधारी

 

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

 

(a)

(b)

(c)

(d)

(A)

(iii)

(v)

(i)

(ii)

(B)

(ii)

(iii)

(v)

(i)

(C)

(iv)

(i)

(ii)

(iii)

(D)

(i)

(ii)

(iii)

(iv)

 

43. ‘अंधेरे में’ कविता से सम्बन्धित कौन-सी टिप्पणियाँ रामविलास शर्मा की है?

a. ‘अंधेरे में’ कविता की मूल समस्या यही है कि मध्यवर्ग का बुद्धिजीवी सर्वहारा वर्ग से तादात्म्य कैसे स्थापित करे।

b. कवि मुक्तिबोध के लिए अस्मिता की खोज व्यक्ति की खोज नहीं, बल्कि अभिव्यक्ति की खोज है।

c. मुक्तिबोध के काव्य-संसार की पट-भूमि असंदिग्धरूप से ऐसी शासन व्यवस्था है जो निहायत चालाक होने के साथ ही बेहद आततायी है।

d. मुक्तिबोध की मुख्य समस्या है, अपना वर्ग छोडकर दूसरे वर्ग के साथ तादात्म्य स्थापित करना।

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए

(A) a और b

(B) b और c

(C) c और d

(D) a और d

 

44. निम्नलिखित काव्यपंक्तियों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए:

सूची- I

(काव्यपंक्तियाँ)

सूची- II

(रचनाकार)

(a) कौन परी यह बानि अरी नित

नीरभरी गगरी ढरकावै।

(i) देव

(b) गुलगुली गिल मैं गलीचा हैं

गुनी जन हैं चाँदनी है चिक हैं

चिरागन की माला हैं।

(ii) पद्माकर

(c) सेवर सिपाही हम उन रजपूतन

के दान जूद्ध जुरिबे में नेकु जे न मुरके।

(iii) ठाकुर

(d) अभिधा उत्तम काव्य है, मध्य लक्षणा लीन।

अधम व्यंजना रस विरस, उलटी कहत नवीन।

(iv) प्रताप साहि

 

(v) भिखारीदास

 

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

 

(a)

(b)

(c)

(d)

(A)

(i)

(ii)

(iii)

(iv)

(B)

(iv)

(ii)

(iii)

(i)

(C)

(v)

(i)

(iv)

(iii)

(D)

(iii)

(iv)

(i)

(v)

 

45. निम्नलिखित आत्मकथाओं को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए:

सूची- I

सूची- II

(a) हादसे

(i) सुशीला टाकभौरे

(b) मुड़ मुड़ कर देखता हूँ

(ii) ओमप्रकाश वाल्मीकि

(c) शिंकजे का दर्द

(iii) कृष्णा अग्निहोत्री

(d) जूठन

(iv) राजेंद्र यादव

 

(v) रमणिका गुप्ता

 

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

 

(a)

(b)

(c)

(d)

(A)

(i)

(ii)

(iii)

(iv)

(B)

(ii)

(iii)

(iv)

(v)

(C)

(v)

(iv)

(i)

(ii)

(D)

(iii)

(ii)

(v)

(i)

 

46. बिम्ब के अनिवार्य तत्व है:

a. विवरणात्मकता

b. कल्पना

c. सपाटबयानी

d. ऐन्द्रियता

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

(A) b और d

(B) b और a

(C) d और c

(D) a और d

 

47. निम्नलिखित आलोचना-ग्रंथों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए:

सूची- I

सूची- II

(a) कामायनी: एक पुनर्विचार

(i) नामवर सिंह

(b) अधूरे साक्षात्कार

(ii) मुक्तिबोध

(c) इतिहास और आलोचना

(iii) नेमिचंद्र जैन

(d) प्रेमचंद और उनका युग

(iv) शिवदानसिंह चौहान

 

(v) रामविलास शर्मा

 

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

 

(a)

(b)

(c)

(d)

(A)

(ii)

(iii)

(i)

(v)

(B)

(i)

(ii)

(iii)

(iv)

(C)

(iii)

(iv)

(v)

(i)

(D)

(iv)

(i)

(ii)

(iii)

 

48. ‘कविकर्म और काव्यभाषा’ किस आलोचक की समीक्षा कृति है?

(A) मलयज

(B) रामस्वरूप चतुर्वेदी

(C) परमानन्द श्रीवास्तव

(D) प्रभाकर श्रोत्रिय

 

49. निम्नलिखित में से कौन-सा निबंध रामचन्द्र शुक्ल द्वारा रचित नहीं है?

(A) रसात्मक बोध के विविध रूप

(B) सौन्दर्य बोध और शिवत्व बोध

(C) साधारणीकरण और व्यक्ति वैचित्र्यवाद

(D) काव्य में लोकमंगल की साधनावस्था

 

50. ‘गीत फरोश’ में कवि क्‍या कहना चाहता है?

(A) कवि के लिए सुनहरे अवसर बहुत हैं

(B) दूसरों के ममनमाफिक कविता लिखने और बेचने के लिए कवि विवश है

(C) कवि पैसे के लिए गीत लिखता है

(D) कवि ज्ञान और संवेदना से हीन होता जा रहा है

 

51. निम्नलिखित में से दलित जीवन पर आधारित उपन्यास है:

a. धरती धन न अपना

b. ठीकरे की मंगनी

c. कठगुलाब

d. यथा-प्रस्तावित

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

(A) a और b

(B) a और d

(C) c और d

(D) b और d

 

52. ‘मैं कहता हां आँखिन देखी, तू कहता कागद की लेखी।’

इस काव्य पंक्ति का आशय है?

(A) प्रत्यक्ष ज्ञान और पुस्तकीय ज्ञान एक ही है

(B) प्रत्यक्ष ज्ञान को ही पुस्तकों में लिखा जाता है

(C) प्रत्यक्ष ज्ञान पुस्तकीय ज्ञान से हीन है

(D) स्वानुभव शास्त्रीय ज्ञान से बडा है

 

53. कवि के भार को बहुत बडा बाताते हुए किस आचार्य ने कहा है कि ऐसा न कोई शब्द है, न अर्थ, न न्याय और न कला जो काव्य का अंग न बन सके?

(A) राजशेखर

(B) भामह

(C) दंडी

(D) आनन्दवर्द्धन

 

54. निम्नलिखित आचार्यों का सही कालक्रम चुनिए:

(A) रुय्यक, कुंतक, आनंदवर्द्धन, दंडी

(B) कुंतक, आन॑देवर्द्धन, रुव्यक, दंडी

(C) आनंदवर्द्धन, दंडी, रुय्यक, कुंतक

(D) दंडी, आनंदवर्द्धन, कुंतक, रुय्यक

 

55. निम्नलिखित क्रांतिकारी कविताओं को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए:

सूची- I

(क्रांतिकारी कविताएँ)

सूची- II

(रचनाकार)

(a) वीरों का कैसा हो वसंत

(i) रामनरेश त्रिपाठी

(b) कैदी और कोकिला

(ii) माखनलाल चतुर्वेदी

(c) जवानी

(iii) जयशंकर प्रसाद

(d) हिमाद्रि तुंग श्रृंग से

(iv) बालकृष्ण शर्मा नवीन

 

(v) सुभद्राकुमारी चौहान

 

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

 

(a)

(b)

(c)

(d)

(A)

(i)

(ii)

(iii)

(iv)

(B)

(iv)

(iii)

(ii)

(i)

(C)

(v)

(ii)

(iv)

(iii)

(D)

(iii)

(iv)

(v)

(ii)

 

 

56. निम्नलिखित में से कौन-सा उपन्यास ऐतिहासिक सांस्कृतिक उपन्यास नहीं है?

(A) बाणभट्ट की आत्मकथा  

(B) पुनर्नवा

(C) टेढे मेढे रास्ते

(D) वैशाली की नगरवधू

 

57. हिन्दी में प्रचलित ‘सिफारिश’ किस भाषा का शब्द है?

(A) हिन्दी

(B) फारसी

(C) अरबी

(D) तुर्की

 

58. कॉलरिज के अनुसार:

(a) कल्पना दार्शनिक चिंतन का परिणाम नहीं है।

(b) कल्पना कारयित्री प्रतिभा है, यही कवि की सर्जनात्मकता है।

(c) कल्पना की मूल प्रकृति केवल अनुकृतिपरक है।

(d) कल्पना में वैज्ञानिक सुश्रंखलता नहीं होती।

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

(A) a और b

(B) b और d

(C) b और c

(D) c और d

 

59. निम्नलिखित में से कौन-सी बोली पश्चिमी हिन्दी की नहीं है?

(A) कनन्‍नौजी

(B) बुंदेली 

(C) ब्रजभाषा

(D) मगही

 

निर्देश: इस प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (AsseRtation) (A) है और दूसरा तर्क (Reason) (R)। दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए-

60. स्थापना (AsseRtation) (A): काव्य का सर्वस्व अलंकार है।

तर्क (Reason) (R): क्‍योंकि केवल अलंकारों से ही कविता कामिनी का आन्तरिक और बाह्य सौन्दर्य निखरता है।

दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए: 

(A) A गलत, R सही

(B) A सही, R सही

(C) A गलत, R गलत   

(D) A सही, R गलत

 

61. ‘मैंने भावना में एक भावना का वरण किया है। मेरे लिए वह सम्बन्ध और सम्बन्धों से बडा है। मैं वास्तव में अपनी भावना से प्रेम करती हूँ जो पवित्र है, कोमल है, अनश्वर है .........।'-- यह संवाद किस पात्र का किससे प्रति है?

(A) कालिदास का मल्लिका के प्रति   

(B) मल्लिका का स्वगत

(C) मल्लिका का अम्बिका के प्रति   

(D) मल्लिका का कालिदास के प्रति

62. भारत भारती’ के सम्बन्ध में कौन-से कथन सही है?

a. ‘भारत भारती’ की रचना ‘मुसदद्से-मद्दो-जज्रे- इस्लाम’ की प्रेरणा से हुई।

b. राष्ट्रीय-सांस्कृतिक चेतना जगाने में यह कृति विफल रही।

c. गुप्तजी ‘भारत दर्पण’ के लेखक ब्रजमोहन दत्तात्रेय कैफी से भी प्रभावित थे।

d. इसमें आद्यंत भारत की दयनीय स्थिति का वर्णन किया गया है।

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

(A) a और c

(B) b और c

(C) b और घ

(D) a और d

 

63. निम्नलिखित विचारधाराओं, की उनसे संबद्ध लेखकों से सुमेलित कीजिए:

सूची- I

(विचाराधारा)

सूची- II

(लेखक)

(a) मार्क्सवाद

(i) कॉफ्का

(b) अस्तित्ववाद

(ii) एंगेल्स

(c) मनोविश्लेषणवाद

(iii) रोलां बार्थ

(d) उत्तर ओधुनिकता

(iv) युंग

 

(v) कॉलरिज

 

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

 

(a)

(b)

(c)

(d)

(A)

(ii)

(i)

(iv)

(iii)

(B)

(i)

(ii)

(iii)

(iv)

(C)

(iii)

(iv)

(i)

(ii)

(D)

(iv)

(v)

(iii)

(i)

 

64. अरस्तू के विरेचन पद की व्याख्या विद्वानों ने किन अर्थों में की है?

(a) धर्मपरक

(b) राजनीतिपरक

(c) कलापरक

(d) अर्थपरक

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

(A) a और c

(B) b और c

(C) c और d

(D) a और d

 

65. ‘भाषा ठीक करने से पहले मैं मुनष्यों को ठीक करना चाहता हूँ, समझे।’

प्रस्तुत संवाद ‘चन्द्रगुप्त’ नाटक के किस पात्र का है?

(A) वररुचि

(B) चाणक्य

(C) चन्द्रगुप्त

(D) राक्षस

 

66. ‘अवारा मसीहा’ किस साहित्यकार की औपन्यासिक जीवनी है?

(A) शरतचन्द्र

(B) रवीन्द्रनाथ टैगोर

(C) बंकिमचन्द्र

(D) विमल मित्र

 

67. स्थापना (AsseRtation) (A): दलित चिन्तन और साहित्य में अभिव्यक्त मनुष्य गांधी का हरिजन ही है।

तर्क (Reason) (R): क्योंकि दलित साहित्य में मुख्यतः बाबासाहब अंबेडकर के सामाजिक, राजनीतिक चिन्तन को अपनाया गया है।

दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए: 

(A) a गलत, R सही

(B) a सहीम, R सही

(C) a गलत, R गलत

(D) a सही, R गलत

 

68. निम्नलिखित काव्य पंक्तियों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए:

सूची- I

(काव्य पंक्तियाँ)

सूची- II

(रचनाकार)

(a) पंडिअ सअल सत्त बक्खाणई।

देहहि बुद्ध बसंत ण जाणअ।।

(i) कण्हपा

(b) बाहर बरिस लै कूकर जीएँ

औ तेरह लै जिएं सिया

(ii) सरहपा

(c) बडः कौसल तुअ राधे किनल

कन्हाई लोचन आधे।।

(iii) जगनिक

(d) जाति औछा पाती ओछा ओछा

जनमु हमारा

(iv) विद्यापति

 

(v) रैदास

 

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

 

(a)

(b)

(c)

(d)

(A)

(ii)

(iii)

(iv)

(v)

(B)

(i)

(ii)

(v)

(iii)

(C)

(iii)

(i)

(v)

(ii)

(D)

(i)

(v)

(iii)

(iv)

 

69. निम्नलिखित ग्रंथों का सही कालक्रम हैः

(A) एस्थेटिक, लिटरेरिया बायग्राफिया, द सैक्रेड वुड, पोयटिक्स

(B) पोयटिक्स, लिटरेरिया बायग्रॉफिया, एस्थेटिक, द सैक्रेड वुड

(C) लिटरेरिया बायग्राफिया, एस्थेटिक, दे सैक्रेड वुड, पोयटिक्स

(D) द सैक्रेड वुड, षोयटिक्स, लिटरेरिया बायग्राफिया, एस्थेटिक

 

70. स्थापना (AsseRtation) (A): जैसे विश्व में विश्वात्मा की अभिव्यक्ति होती है, वैसे ही नाटक में रस की।

तर्क (Reason) (R): क्‍योंकि संघर्ष की नाट्य स्थितियों में ही रसास्वादन की प्रक्रिया विकसित होती रहती है।

दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए: 

(A) A सही, R सही

(B) A गलत, R सही

(C) A गलत, R गलत

(D) A सही R गलत

 

71. हिन्दी में ‘नॉवेल’ के अर्थ में उपन्यास पद का प्रथम प्रयोग किसने किया था?

(A) महावीर प्रसाद द्विवेदी

(B) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र

(C) प्रतापनारायण श्रीवास्तव

(D) बालकृष्ण भट्ट

 

72. किस विद्वान ने कहा था कि बुद्धदेंव के बाद भारत में सबसे बडे लोकनायक तुलसीदास थे?

(A) कामिक बुल्के

(B) जॉर्ज ग्रियर्सन

(C) विलियम जोंस

(D) विलियम कैरी

 

73. आनन्दवर्द्धन ने किस काव्य को ध्वनि कहा है?

(A) जिसमें शब्द और अर्थ दोनों अपना महत्व बनाए रखकर अर्थ-प्रतिपादन करें।

(B) जिसमें शब्द की सत्ता गौण और अर्थ की सत्ता प्रमुख हो।

(C) जहाँ शब्द और अर्थ दोनों अपने अर्थ का उत्सर्जन कर व्यंग्यार्थ को अभिव्यक्त करें।

(D) जहाँ अर्थ की सत्ता गौण और शब्द की सत्ता प्रधान हो।

 

74. रामविलास शर्मा कृत ‘महावीर प्रसाद द्विवेदी और हिन्दी नवजागरण’ का प्रकाशन काल है:

(A) सन्‌ 1965

(B) सन्‌ 1977

(C) सन्‌ 1982

(D) सन्‌ 1972

 

75. सिद्धों से सम्बन्धित रामचन्द्र शुक्ल के कौन-से कथन सही है?

a. वंजयाज़ में आकर 'महासुखवाद' का प्रवर्तन हुआ।

b. नाथपंथ सिद्धों की परम्परा से नहीं निकला है।

c. सिंद्धों का साहित्य शुद्ध साहित्य के अन्तर्गत नहीं आता है।

d. सिद्धों की बानियाँ सांकेतिक नहीं है।

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

(A) a और c

(B) a और b

(C) b और c

(D) c और d

 

76. प्रकाशन वर्ष की दृष्टि से निम्नलिखित काव्यकृतियों का सही अनुक्रम है:

(A) स्वप्न, साकेत, पल्‍लव, आँसू

(B) साकेत, स्वप्न, पल्‍लव, आँसू

(C) आँसू, पल्‍लव, स्वप्न, साकेत

(D) पल्‍लव, स्वप्न, आँसू, साकेत

 

77. भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद के अनुसार उच्चतम न्यायालय तथा उच्च न्यायालय में सब

कार्यवाहियां अंग्रेजी भाषा में होगी?

(A) अनुच्छेद 343

(B) अनुच्छेद 344

(C) अनुच्छेद 346

(D) अनुच्छेद 348

 

78. भरत द्वारा निर्दिष्ट सात्तिक भावों का इनमें से कौन-सा समूह सही है ?

(A) स्वेद, रति, वेपथु, वैवर्ण्य, प्रलय

(B) स्तंभ, रोमांच, निर्वेद, स्वरभंग, व्रीडा

(C) वेपथु, वैवर्ण्य, अश्रु, रोमांच, स्तंभ

(D) व्रीडा, वेषथु, वैवर्ण्य, स्वेद, असूया

 

79. निम्नलिखित उपन्यासों को उनसे संबंद्ध पात्रों के साथ सुमेलित कीजिए:

सूची- I

सूची- II

(a) तमस

(i) सुकूल बाबू

(b) रागदरबारी

(ii) शेखर

(C) महाभोज

(iii) रिचर्ड

(d) झूठा-सच

(iv) रंगनाथ

 

(v) तारा

 

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

 

(a)

(b)

(c)

(d)

(A)

(iv)

(ii)

(i)

(iii)

(B)

(i)

(ii)

(iii)

(iv)

(C)

(iii)

(iv)

(i)

(v)

(D)

(ii)

(iii)

(iv)

(v)

 

80. ‘जमीन पक रही है’ किसका कविता संग्रह है?

(A) नागार्जुन

(B) नरेश मेहता

(C) केदारनाथ अग्रवाल

(D) केदारनाथ सिंह

 

81. किस आचार्य ने ‘शक्ति, लोक व्यवहारादि से प्राप्त निपुणता तथा काव्यज्ञों की शिक्षा प्राप्त कर किया गया अभ्यास’ को काव्य का हेतु माना है?

(A) अभिनवगुप्त     

(B) विश्वनाथ

(C) राजशेखर

(D) मम्मट

 

82. निम्नलिखित में से गीतिनाट्य है:

a. अग्निलीक

b. उन्मुक्त

c. नेपथ्यराग

d. त्रिशंकु

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए:

(A) b और c

(B) a और b

(C) a और d

(D) a और c

 

83. प्लेटो के अनुसार एक समर्थ कवि काव्य-रचना किस प्रकार करता है?

(A) किसी सचेष्ट कलात्मक प्रेरणा की अपेक्षा दैवी शक्ति से प्रेरित और अभिभूत होकर

(B) सचेष्ट कलात्मक प्रेरणा और दैवी, शक्ति से अभिभूत होकर

(C) दैवी शक्ति की भूमिका से निरपेक्ष कलात्मक प्रेरणा द्वारा

(D) अपने वैज्ञानिक ज्ञान के सम्यक प्रयोग द्वारा

 

84. धर्मवीर भारती के सन्दर्भ में क्या सही नहीं है?

(A) वे व्यक्ति स्वातन्त्रय के विरोधी कवि हैं

(B) वे व्यक्ति स्वातन्त्रय के पक्षधर कवि हैं

(C) वे कैशोर भावुकता के लेखक हैं

(D) वे मिथकीय सन्दर्भों पर आधारित कविता लिखने वाले कवि हैं

 

85. ‘सिद्ध हेमचन्द्र शब्दानुशासन’ किस तरह का ग्रंथ है?

(A) व्याकरण सम्बन्धी

(B) ज्योतिष सम्बन्धी

(C) साहित्यिक

(D) धार्मिक

 

86. निम्नलिखित में से किस कहानी में नौकरी के सिलसिले में बाहर रहने के कारण गजाधर बाबू की लंबी अनुपस्थिति उन्हें परिवार के ढांचे से बाहर कर देती है?

(A) चीफ की दावत

(B) वापसी

(C) दोपहर का भोजन

(D) बूढ़ी काकी

 

87. अक्रीका में रंगभेद और उपनिवेशवादियों की स्थानीय और भारतीय मूल के निवासियों के प्रति घृणा और क्रूरता का मार्मिक चित्रण उपन्यास में किया गया है?

(A) पहला गिरमिटिया

(B) जुगलबन्दी

(C) परिशिष्ट

(D) तीसरी सत्ता

 

88. अस्मितामूलक विमर्श को किस साहित्यिक पत्रिका ने सर्वाधिक संवर्द्धित किया?

(A) वर्तमान साहित्य  

(B) वागर्थ

(C) हंस

(D) दस्तावेज

 

89. ‘जेहि पंखी के निअर होइ, कहै बिरह के बात।

सोई पंखी जाइ जरि तरिवर होहिं निपात॥’

ऊहात्मकता के अतिरिक्त उक्त पंक्तियों में उक्त भाव की क्या विशेषता है?

(A) इसमें प्रेम की विलक्षणता नहीं है

(B) कवि वेदना के स्वरूप विश्लेषण में नहीं, ताप की मात्रा नापनै में प्रवत्त है

(C) इसमें विरहताप के वेदनात्मक स्वरूप की अत्यन्त विशद्‌, व्यंजना की गई है

(D) इसमें संत्रास युक्त श्रृंगार के कारण स्वाभाविक प्रेम की व्यंजना नहीं हुई है

 

90. स्थापना (AsseRtation) (A): आधुनिकता एक अनवरत और अंतहीन प्रक्रिया है।

तर्क (Reason) (R): क्योंकि प्रत्येक परिवर्तन नए संशयों, सिद्धांतों और संभावनाओं को जन्म देता है।

(A) A गलत R गलत

(B) A सही R सही

(C) A गलत R सही

(D) A सही R गलत


निम्नलिखित अनुच्छेद का ध्यानपूर्वक पढ़ कर उससे संबंधित प्रश्नों के उत्तर दिए गए विकल्पों में से चुनिए। (दिसम्बर, 2019. II)

भावना को मूर्त रूप में रखने की आवश्यकता के कारण कविता की भाषा में दूसरी विशेषता यही रहती है कि उसमें जाति संकेत वाले शब्दों की अपेक्षा विशेष-रूप-व्यापार सूचक शब्द अधिक रहते हैं। बहुत से ऐसे शब्द होते हैं जिनसे किसी एक का नहीं बल्कि बहुत से रूपों या व्यापारों का एक साथ चलता-सा अर्थ ग्रहण हो जाता है। ऐसे शब्दों को हम जाति-संकेत कह सकते हैं। ये मूर्त विधान के प्रयोजन के नहीं होते। किसी ने कहा “वहाँ बड़ा अत्याचार हो रहा है।” इस अत्याचार शब्द के अंतर्गत मारना-पीटना, डाँटना-डपटना, लूटना-पाटना इत्यादि बहुत से व्यापार हो सकते हैं, अतः “अत्याचार शब्द के सुनने से उन सब व्यापारों की एक मिली-जुली अस्पष्ट भावना थोड़ी देर के लिए मन में आ जाती हैं; कुछ विशेष व्यापारों का स्पष्ट चित्र या मूर्त रूप नहीं खड़ा होता। इससे ऐसे शब्द कविता के उतने काम के नहीं। थे तत्त्व-निरूपण, शास्त्रीय विचार आदि में ही अधिक उपयोगी होते है। भिन्न-भिन्न शास्त्रों में बहुत से शब्द तो विलक्षण ही अर्थ देते हैं और पारिभाषिक कहलाते हैं। शास्त्र-मीमांसक या तत्त्व-निरूपक को किसी सामान्य तथ्य या तत्त्व तक पहुँचने की जल्दी रहती है, इससे वह किसी सामान्य धर्म के अन्तर्गत आने वाली बहुत सी बातों को एक मानकर अपना काम चलाता है; प्रत्येक् का अलग-अलग दृश्य देखने में नहीं उलझतता।

पर कविता कुछ वस्तुओं और व्यापारों को मन के भीतर मूर्त रूप में लाना और प्रभाव उत्पन्न करने के लिए कुछ देर रखना चाहती है। अत: उक्त प्रकार के व्यापक अर्थ-संकेतों से ही उसका काम नहीं चल सकता। इससे जहाँ उसे किसी स्थिति का वर्णन करना रहता है, वहाँ वह उसके अन्तर्गत सबसे अधिक मर्मस्पर्शिनी कुछ विशेष वस्तुओं या व्यवहारों को लेकर उनका चित्र खड़ा करने का आयोजन करती है। यदि कहीं के घोर अत्याचार का वर्णन करना होगा तो वह कुछ निरपराथ व्यक्तियों के वध, भीषण यन्त्रणा, स्त्री-बच्चों पर निष्ठुर प्रहार आदि क्षोभकारी दृश्य सामने रखेगी। “वहाँ घोर अत्याचार हो रहा है” इस वाक्य द्वारा वह कोई प्रभाव नहीं उत्पन्न कर सकती। अत्याचार शब्द के अंतर्गत न जाने कितने व्यापार आ सकते हैं, अतः उसे सुनकर या पढ़कर सम्भव है कि भावना में एक भी व्यापार स्पष्ट रूप से न आये या आये भी तो ऐसा जिसमें मर्म को क्षुब्ध करने की शक्ति न हो।

91. जाति संकेत वाले शब्दों की क्या विशेषता है?

(A) विशिष्ट रूप-व्यापारों का विशिष्टतापरक अर्थ देना

(B) मूर्त्त विधान के लिए विशेष रूप से प्रयोजनीय

(C) तत्त्व निरूपण में अधिक उपयोगी

(D) शास्त्र मीमांसक के लिए अनुपयोगी

 

92. इनमें से कौन-सा कथन सही नहीं है?

(A) सामान्य धर्मवाली बातें तत्त्व निरूपक के लिए अनुपयोगी हैं

(B) जाति संकेतक शब्दों को सुन-पढ़ कर भावना में एक ही व्यापार स्पष्ट रूप से नहीं आ पाता

(C) वध, भीषण यंत्रणा, स्त्री-बच्चों पर निष्ठुर प्रहार के क्षोभक दृश्य कविता में त्याज्य हैं

(D) विलक्षण अर्थ के प्रतिपादक शब्द पारिभाषिक शब्द कहलाते हैं

 

93. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है?

(A) व्यापक अर्थ संकेतक शब्द मर्मस्‍पर्शी व्यवहारों के चित्रण में सर्वाधिक सक्षम हैं

(B) कविता का काम स्थिति विशेष के लिए अनेक घटनाओं, अवस्थाओं और स्थितियों को सामने लाना है

(C) कविता के लिए वस्तुओं और व्यापार को मन में कुछ देर संचित रखना अपेक्षित होता है

(D) कविता का काम व्यापक अर्थ संकेतों से नहीं चल सकता

 

94. कविता में विशेष व्यापार सूचक शब्दों का प्रयोग अधिक क्यों होता है?

(A) विशेष व्यापार सूचक शब्द शास्त्र मीमांसा के अनुकूल है

(B) कविता का अभिप्रेत भावना को मूर्त्त रूप में रखना है

(C) कविता में पारिभाषिक शब्दों की अधिक अपेक्षा होती है

(D) कविता विशिष्ट का नहीं सामान्य का चित्रण करती है

 

95. ‘वहाँ बड़ा अत्याचार हो रहा है’ इस वाक्य की क्या विशेषता है?

(A) मर्म को क्षुब्ध करने की शक्ति से संपन्न होना

(B) एक ही विशेष कार्य व्यापार की स्पष्ट सूचना देना

(C) कई अस्पष्ट भावों का संकेतक होना

(D) कविता-कर्म के अनुकूल होना

 

निम्नलिखित अनुच्छेद को ध्यानपूर्वक पढ़ कर उससे संबंधित प्रश्नों के उत्तर दिए गए विकल्पों में से चुनिए। (दिसम्बर, 2019. II)

आधुनिकता क्‍या है? शब्दार्थ पर विचार कर तो ‘अधुना’ या इस समय जो कुछ है वह आधुनिक है। पर ‘आधुनिक’ का यही अर्थ नहीं है। यह बराबर देखते हैं कि कुछ बातें इस समय भी ऐसी हैं जो आधुनिक नहीं है, बल्कि मध्यकालीन हैं। सभी भावों के मूल में कुछ पुराने संस्कार और नये अनुभव होते हैं। यह समझना गलत है कि किसी देश के मनुष्य सदा सर्वदा किसी विचार या आचार को एक ही समान मूल्य देते आये हैं। पिछली शताब्दी में हमारे देशवासियों से अपने अनेक पुराने संस्कारों को भुला दिया है और बचे संस्कारों के साथ नये अनुभवों को मिलाकर नवीन मूल्यों की कल्पना की है। वैज्ञानिक तथ्यों के परिचय से राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक परिस्थितियों के दबाव और आधुनिक शिक्षा की मानवतावादी दृष्टि के बहुल प्रचार से, हमारी पुरानी मान्यताओं में बहुत अन्तर आ गया है। उदाहरण के लिए साहित्य को लें। आज से दो सौ वर्ष पहले का सहृदय साहित्य में जिन बातों को बहुत आवश्यक मानता था, उनमें से कई अब उपेक्षणीय हो गयी हैं। और जिन बातों को वह त्याज्य समझता था, उनमें से कई अब उतनी अस्पृश्य नहीं मानी जातीं। आज से दो सौ वर्ष पहले के सहृदय को उस प्रकार के दुःखांत नाटकों की रचना अनुचित जान पड़ती थी जिनके कारण यवन (ग्रीक) साहित्य इतना महिमामंडित समझा जाता है और जिन्हें लिखकर शेक्सपियर संसार के अप्रतिम नाटककार बन गये हैं। उन दिनों कर्मफलप्राप्ति की अवश्यम्भाविता ओर पुर्जन्म में विश्वास इतने दृढ़ भाव से बद्धमूल थे कि संसार की समंजस व्यवस्था में किसी असामंजस्य की बात सोचना एकदम अनुचित जान पड़ता था। परन्तु अब यह विश्वास शिथिल होता जा रहा है और मनुष्य के इसी जीवन को सुखी और सफल बनाने की अभिलासा प्रबल हो गयी है। समाज के निचले स्तर में जन्म होना अब किसी पुराने पाप का फल (अतएव घृणास्पद) नहीं माना जाता, बल्कि मनुष्य की विकृत समाज-व्यवस्था का परिणाम (अतएव सहानुभूतियोग्य) माना जाने लगा है। इस प्रकार के परिवर्तन एक-दो नहीं अनेक हुए हैं और इन सब के परिणामस्वरूप सिर्फ हमारी प्रकाशन-भंगिमा में ही अंतर नहीं आया है, उसके उपभोग या ग्रहण के तौर-तरीकों में भी फर्क पड़ गया है। साहित्य के जिज्ञासु को इन परिवर्तित और परिवर्तमान मूल्यों की ठीक-ठीक जानकारी नहीं हो तो वह बहुत-सी बातों के समझने में गलती कर सकता है; फिर परिवर्तित और परिवर्तमान मूल्यों की ठीक-ठीक जानकारी प्राप्त करके ही हम यह सोच सकते हैं कि परिस्थितियों के दबाव से जो परिवर्तन हुए है उनमें कितना अपरिहार्य है, कितना अवांछनीय है और कितना ऐसा है जिसे प्रयत्न करके वांछनीय बनाया जा सकता है।

96. उपर्युक्त अनुच्छेद के संदर्भ में हमारी पुरानी मान्यताओं के बदलाव का क्या कारण है?

(A) आधुनिक शिक्षा की मानवतावादी दृष्टि का विशेष प्रचार

(B) सहृदय की साहित्यिक धारणा में अपरिवर्तन

(C) दुःखांत नाटक को महत्व देना

(D) केवल इस जीवन के सुख के प्रति उपेक्षा भाव

 

97. उपर्युक्त अनुच्छेद के संदर्भ में इनमें से कौन-सा कथन सही है?

(A) इस समय की बातों का मध्यकालीन होना

(B) भावों का अनुभव और संस्कार से कोई संबंध नहीं है

(C) नवीन मूल्यों की स्थापना पुराने बचे संस्कारों के साथ नए अनुभवों को मिलाकर की जाती है

(D) साहित्य के जिज्ञासु के लिए परिवर्तमान मूल्यों की जानकारी अपेक्षित नहीं है

 

98. उपर्युक्त अनुच्छेद के संदर्भ में हमारे देश के सहृदय की दो सौ वर्ष पूर्व क्या स्थिति थी?

(A) वह दुःखांत नाटकों को महिमा मंडित करके देखता था

(B) उसका कर्म-फल प्राप्ति की अवश्यम्भाविता और पुनर्जन्म में दृढ़ विश्वास था

(C) वह संसार की व्यवस्था को अनिवार्यत: असमंजस मानता था

(D) वह जिन्हें तब त्याज्य समझता था, वह आज भी उसके लिए अस्पर्शनीय है

 

99. उपर्युक्त अनुच्छेद के संदर्भ में परिवर्तित और परिवर्तमान मूल्यों की ठीक-ठीक जानकारी से साहित्य का जिज्ञासु जो करता है उसका निम्नलिखित में से किसका संबंध नहीं है?

(A) परिस्थितियों के दबाव से उत्पन्न परिवर्तनों की अपरिहार्यता को पहचान पाता है

(B) आयास पूर्वक अवांछनीय को वांछनीय बनाया जा सकता है

(C) नवीन प्रकाशन-भंगिमा को अपना सका है

(D) समाज के निचले स्तर के लोगों के प्रति घृणा की संगति खोज सका है

 

100. उपर्युक्त अनुच्छेद के संदर्भ में इनमें से कौन-सा कथन सहीं है?

(A) किसी देश के मनुष्य सदैव ही विचार विशेष को समान मूल्य देते रहे हैं

(B) पुरानी मान्यताओं के बदलाव में वैज्ञानिक तथ्यों की जितनी भूमिका है, उतनी आर्थिक परिस्थितियों के दबाव की नहीं

(C) सभी भावों के मूल में पुराने संस्कार और नए अनुभव होते हैं

(D) सभी भावों के मूल में पुराने संस्कार और नए अनुभवों का कोई योगदान नहीं होता

यह भी पढ़ें :

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

hindisarang.com पर आपका स्वागत है! जल्द से जल्द आपका जबाब देने की कोशिश रहेगी।

to Top