--> यूजीसी नेट ऑनलाइन फार्म 2020 | nta ugc net online form 2020 - हिंदी सारंग
Home एनटीए / कैम्पस / यूजीसी नेट / application form / jrf / nta / ugc net

यूजीसी नेट ऑनलाइन फार्म 2020 | nta ugc net online form 2020


जैसा कि आप लोगों को पता है की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) यूजीसी-नेट (UGC NET) की परीक्षा कराती आई है। UGC NET जून 2020 की परीक्षा इस बार भी National Testing Agency ही आयोजित कर रही है। एनटीए (NTA) ने घोषणा की है की वह इस बार यूजीसी नेट के लिए ऑनलाइन फॉर्म (online application form) जमा करने की प्रक्रिया 16 मार्च से शुरू करेगी। UGC NET में भाग लेने वाले अभ्यर्थी 16 मार्च से लेकर 16 अप्रैल तक यूजीसी नेट की परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म भर (application form) सकते हैं। ध्यान रहे की यूजीसी नेट का फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भर सकते हैं।
ugc-net-online-application-form-2020

राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए परीक्षा 15 जून से 20 जून तक NTA द्वारा विभिन्न शहरों में आयोजित की जाएगी। हर बार की तरह इस बार भी UGC NET जून 2020 की परीक्षा (एजाम टेस्ट) केवल ऑनलाइन होगा। इस बार प्रवेशपत्र 15 अप्रैल से एनटीए (NTA) की वेबसाइट से डाउनलोड होगा। वहीं रिजल्ट 5 जुलाई को वेबसाइट पर ही जारी किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेदन की आरंभ तिथि: 16 मार्च 2020

आवेदन की अंतिम तिथि: 16 अप्रैल 2020

परीक्षा तिथि: 15 जून से 20 जून 2020

एडमिट कार्ड डाउनलोड: 15 अप्रैल 2020

परीक्षा परिणाम: 5 जुलाई 2020


परीक्षा फार्म शुल्क

इस बार National Testing Agency (NTA) ने परीक्षा फॉर्म का शुल्क UR (सामान्य जाति) के अभ्यर्थी के लिए 1000, OBC (ओबीसी) के लिए 500 रुपये और SC (एससी) व ST (एसटी) कैटेगरी के अभ्यर्थी के लिए 250 रुपये रखा है। अभ्यर्थी एग्जाम (परीक्षा) फॉर्म का शुल्क डेबिट, क्रेडिट या आइसीआइ, सिंडिकेट या केनरा बैंक से ई-चालान के माध्यम से जमा कर सकते हैं।

नेट और जेआरएफ के लिए उम्र

नेट (NET) के लिए उम्र सीमा की कोई बाध्यता नहीं है लेकिन जेआरएफ (JRF) के लिए 1 जनवरी 2020 को अभ्यर्थी की उम्र 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग (OBC, SC और ST) के अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दिया गया है।

नेट और जेआरएफ के लिए योग्यता

अब योग्यता  की बात करते हैं। NET (नेट) एजाम में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी को मास्टर डिग्री में 55 प्रतिशत अंक होना चाहिए। वहीं ओबीसी और एससी-एसटी अभ्यर्थियो के लिए 50 प्रतिशत अंक की आवश्यकता होगी, इन्हें 5 प्रतिशत अंक की छूट प्राप्त है। जो अभ्यर्थी MA फाइनल इयर (अंतिम वर्ष) में हैं वे भी एग्जाम में भाग ले सकते हैं लेकिन उन्हें मास्टर की डिग्री में उपरोक्त अंक लाने होंगे।

परीक्षा में प्रश्नों की संख्या और समय

UGC NET JRF 2020 की परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होगी और परीक्षा में दो पेपर होंगे। कुल प्रश्नों की संख्या 150 होंगी। प्रथम प्रश्नपत्र में 50 और द्वितीय प्रश्नपत्र में 100 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न दो अंकों का होगा। इस बार UGC NET में निगेटिव अंक का प्रावधान नहीं है। सभी प्रश्न बहुविकल्पी प्रकार (मल्टीपल च्वाइस) के होंगे। प्रथम प्रश्नपत्र में रीजनिंग एबिलिटी, कंप्रीहेंसन व जेनरल अवेयरनेस से प्रश्न पूछे जायेंगे, जो सभी के लिए समान होगा। वहीं दूसरा प्रश्नपत्र अभ्यर्थी द्वारा चुने गये विषय से संबंधित होगा। प्रथम प्रश्नपत्र एक घंटे का और दूसरा दो घंटे का होगा। दोनों पेपरों के बीच कोई अंतराल नहीं होगा।

इस बार NTA परीक्षा का आयोजन दो पालियों में करा रहा है। प्रत्येक पाली 3 घंटे की होगी। प्रथम पाली का समय 9.30 से 12.30 और द्वितीय पाली का 2.30 से 5.30 होगा।

nta ugc net online form 2020 के लिए महत्वपूर्ण लिंक 

यूजीसी नेट के लिए online application form (ऑनलाइन आवेदन) भरने के लिए NTA वेबसईट के दिए गये लिंक का प्रयोग कर आप फॉर्म भर सकते हैं-
NTA NET आधिकारिक वेबसाइट        क्लिक करें
ऑनलाइन आवेदन करें                       क्लिक करें
NTA नोटिस                                      क्लिक करें
NTA Mock Test                              क्लिक करें

यह भी पढ़ें :

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

hindisarang.com पर आपका स्वागत है! जल्द से जल्द आपका जबाब देने की कोशिश रहेगी।

to Top