--> एक कहानी यह भी- मन्नू भंडारी की आत्मकथा पर आधारित प्रश्नोत्तरी - हिंदी सारंग
Home एक कहानी यह भी / मन्नू भंडारी / हिंदी प्रश्नोत्तरी / hindi quiz / objective question

एक कहानी यह भी- मन्नू भंडारी की आत्मकथा पर आधारित प्रश्नोत्तरी

दोस्तों इस पोस्ट में आप 'एक कहानी यह भी' से संबंधित प्रश्नों को हल कर अभ्यास कर सकते हैं। जैसे की आपको पता है कि 'एक कहानी यह भी' मन्नू भंडारी की आत्मकथा है। उन्होंने अपनी आत्मकथा का शीर्षक ‘एक कहानी यह भी’ दिया है। वैसे इसे प्रचलित अर्थ में आत्मकथा न कहकर ‘आत्मकथ्यान्श’ कहना उचित होगा, क्योंकि इसमें उन्होंने अपने जीवन के सिलसिलेवार ब्यौरे न देकर केवल उन पहलुओं और घटनाओं का ही उल्लेख किया है, जो उनके रचनात्मक व्यक्तित्व को अधिक प्रभावित किया है या उनके संवेदनात्मक व्यक्तित्व को। ख़ुद लेखिका ने इसे स्वीकार भी किया है “यह भी मेरी जिंदगी का एक टुकड़ा मात्र ही है, जो मुख्यतः मेरे लेखकीय व्यक्तित्व और मेरी लेखन यात्रा पर केंद्रित है।” 

ek-kahani-yeh-bhi-quiz-1

एक कहानी यह भी- मन्नू भंडारी


‘यह आत्मस्मरण मन्नूजी की जीवन-स्थितियों के साथ-साथ उनके दौर की कई साहित्यिक-सामाजिक और राजनीतिक परिस्थितियों पर भी रोशनी डालता है और नई कहानी दौर की रचनात्मक बेकली और तत्कालीन लेखकों की ऊँचाइयों-नीचाइयों से भी परिचित करता है। साथ ही उन परिवेशगत स्थितियों को भी पाठक के सामने रखता है जिन्होंने उनकी संवेदना को झकझोरा।’

यह हिंदी प्रश्नोत्तरी hindisarang.com का पहला क्विज है। यहाँ पर 29 प्रश्न 'एक कहानी यह भी' आत्मकथा के दिए जा रहे हैं। आगे और भी इससे संबंधित प्रश्न लायेंगे। बल्कि hindi sahitya objective question quiz की एक सीरीज ही प्रारंभ करेंगे। हिंदी साहित्य से संबंधित यह objective question quiz (प्रश्नोत्तरी) आपको NTA NET, PGT, TGT, DSSSB आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी होगा जहाँ बहुविकल्पी प्रश्न पूछें जाते हैं।


मेरा सुझाव है की आप इन प्रश्नों को हल करने से पहले 'एक कहानी यह भी' आत्मकथा को एक बार पढ़ लें उसके बाद इन प्रश्नों को हल करें।


‘एक कहानी यह भी’ आत्मकथा पर आधारित प्रश्न‘ 

यह भी पढ़ें :

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

hindisarang.com पर आपका स्वागत है! जल्द से जल्द आपका जबाब देने की कोशिश रहेगी।

to Top