--> यूजीसी केयर वेबसाइट पर पत्रिकाओं की सूची कैसे देखें? | ugc care journals list - हिंदी सारंग
Home यूजीसी केयर सूची / e-journal / ugc care journals / UGC-CARE / UGC-CARE list

यूजीसी केयर वेबसाइट पर पत्रिकाओं की सूची कैसे देखें? | ugc care journals list

यूजीसी केयर द्वारा स्वीकृत पत्रिकाओं की सूची 

मित्रों आज हम ugc care लिस्ट में शामिल पत्रिकाओं की सूची कैसे देखें? पर बात करेंगे। बहुत सारे शोधार्थियों का मेल और कमेंट आता रहता है की आप मेरे विषय से संबंधित पत्रिकाओं के नाम बता दीजिए? या इस विषय की कौन-कौन सी पत्रिकाएँ यूजीसी केयर सूची में हैं? शोधार्थियों को ugc care website पर पत्रिकाओं की लिस्ट कैसे देखनी है, की जानकारी न होने की वजह से परेशानी हो रही है। इन्हीं समस्याओं को ध्यान रखते हुए यह पोस्ट लिखी गई है। इससे आप new ugc care journal list कभी भी देख सकेंगे।

यूजीसी केयर सूची की जरूरत क्यों?

वर्तमान समय में सहायक अध्यापक और शोधार्थियों के लिए ugc care list में शामिल पत्रिकाएँ महत्वपूर्ण हो गई हैं, यदि आप किसी विद्यालय या विश्विद्यालय में सहायक अध्यापक बनने का विचार कर रहें हैं तो आपका शोध आलेख इस सूची में शामिल पत्रिकाओं में प्रकाशित होने चाहिए, तभी आपको एपीआई के भारांक मिलेंगे अन्यथा आप इन्टरव्यू प्रक्रिया से बाहर हो सकते हैं।

ugc की गाइड लाइन के अनुसार वर्तमान में हरएक शोधार्थी को पीएचडी और एमफिल का शोध सबमिट करने से पहले एक-दो शोध लेख अवश्य प्रकाशित होने चाहिए। बिना शोध लेख प्रकाशित हुए शोध प्रबंध सबमिट नहीं हो सकता। शोधार्थियों के पास दो विकल्प है, वह अपना शोध लेख किसी ऐसी  पत्रिका में प्रकाशित कराये जो पीयर रिव्यू के अंतर्गत आती हो या यूजीसी केयर सूची में शामिल पत्रिकाओं में। पीयर रिव्यू या यूजीसी केयर सूची क्या है? पर मैंने पोस्ट पहले ही लिखा हुआ है आप उसे देख सकते हैं। साथ ही हिंदी से संबंधित पीयर रिव्यू पत्रिकाएँ और यूजीसी केयर सूची में शामिल पत्रिकाओं की सूची भी अन्य पोस्ट में दिया है, हिंदी भाषा और साहित्य के शोधार्थी उसे भी देख सकते हैं।

तो आइए क्रम से समझते हैं की ugc care website पर पत्रिकाओं की सूची कैसे देखना है।

यूजीसी केयर सूची देखने का तरीका

प्रथम चरण

सर्व प्रथम आप यूजीसी केयर की वेबसाइट पर जाएँ, वहाँ आपको निचे दिए गए इमेज की तरह इंटरफेस दिखेगा। दायें तरफ वहाँ आपको लॉग इन का विकल्प दिखेगा, आपको सर्वप्रथम लॉग इन पर क्लिक करना है।

ugc-care-journals-list-login

द्वतीय चरण (क)

यदि आप पहले से अपना रजिस्ट्रेशन किया है तो नीचे दिए गए इमेज के अनुसार userid में अपना इमेल और पासवर्ड सबमिट करने के बाद I’m not robot कैप्चा पर क्लिक कर लॉग इन कर सकते हैं।

यदि आपने अभी तक ugc care पर अकाउंट नहीं बनाया है तो सबसे पहले निचे दिए गए इमेज के अनुसार register hear पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन कर लें।

check-ugc-care-journals-list-login

द्वतीय चरण (ख)

रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद आपको निचे दिए गए इमेज की तरह registration का इंटरफेस दिखेगा। जिसमें आपको अपना टाइटल, इमेल आईडी, नाम, पासवर्ड, मोबाईल नंबर और ऐड्रेस की जानकारी भरना होगा और अंत में सबमिट पर क्लिक करना होगा। हो गया रजिस्ट्रेशन।

check-ugc-care-journals-list-registration

तृतीय चरण

लॉग इन होने के बाद आपको उपर रो में UGC-CARE List पर क्लिक करें, नीचे दिए हुए चित्र को देखें। UGC-CARE List पर क्लिक करते ही आपको तीन विकल्प मिलेंगे जिसमें आपको Search UGC-CARE List पर क्लिक करना है।

search-ugc-care-journals-list

चौथा चरण

Search UGC-CARE List पर क्लिक करने के बाद नीचे दिए गए इमेज की तरह एक पेज सामने खुलेगा उसमें search का विकल्प मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना है।

ugc-care-journals-list-search

पांचवां चरण

search पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे दिए गए चित्र के अनुसार सारे विषय की सूची दिखेगी। आपको जिस विषय की देखना हो उस पर क्लिक कर देख सकते हैं। साइंस, सोशल साइंस, आर्ट & हियुमीनिटी और इंडियन लैंग्वेजेज का विकल्प मिलेगा, जिस वर्ग में आपको सर्च करना है, देख सकते हैं।

ugc-care-journals-list-subject-wise

छठा चरण

मान लीजिये मुझे यूजीसी केयर में शामिल इंडियन लैंग्वेजेज की पत्रिकाओं की सूची पता करना है तो हम जब इंडियन लैंग्वेजेज पर क्लिक करेंगे तो हमारे सामने निचे दिए गए इमेज ओपेन होकर नया पेज आएगा। जहाँ हम नीचे दिए गए पेज संख्या के आधार पर आगे-पीछे जा कर सभी पत्रिकाओं को देख सकते हैं।

पत्रिकाओं की जो लिस्ट आपके सामने है, यदि आप किसी पत्रिका के बारे में डिटेल्स के साथ जानकारी चाहते हैं तो आपको पत्रिका के दायें तरफ view का विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक कर उस पत्रिका के बारे में आपको विस्तार से जानकारी मिल जाएगी।

check-ugc-care-list-journals-details

किसी खास पत्रिका के बारे में कैसे पता करें?

दोस्तों यदि आप किसी खास पत्रिका के बारे में जानना चाहते हैं की वर्तमान में वह ugc care लिस्ट में शामिल है या नहीं तो आप सबसे पहले ugc care के होम पेज पर जाइए। वहाँ आपको नीचे दिए गए इमेज के अनुसार ugc care list का इंटरफेस मिलेगा। जिसमें आप पत्रिका का नाम या issn नंबर आदि में कोई एक डिटेल्स भर कर आप उस पत्रिका के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं की वह पत्रिका ugc care list में शामिल है या नहीं, है तो उसका डिटेल्स आपको देखने को मिल जाएगा।

search-ugc-care-journals-list

यदि अब भी समझ में न आया हो तो आप इस यूट्यूब वीडियो के माध्यम से विस्तार से देख सकते हैं।

धन्यवाद! 

यह भी पढ़ें :

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

hindisarang.com पर आपका स्वागत है! जल्द से जल्द आपका जबाब देने की कोशिश रहेगी।

to Top